logo-image

बाजार में मिल रहे Smartphone के ढेरों ऑप्शन, ऐसे चुने अपने लिए One Of The Best

How To Choose One Of The Best Smartphone: अगर आप भी एक नया स्मार्टफोन खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो इस बात को लेकर कंफ्यूज जरूर हो रहे होंगे कि कौन सा स्मार्टफोन खरीदना चाहिए. आपकी परेशानी का समाधान हम इस आर्टिकल में लेकर आए हैं.

Updated on: 22 Sep 2022, 07:16 PM

नई दिल्ली:

How To Choose One Of The Best Smartphone: फेस्टिव सीजन का आगाज हो चुका है. मार्केट में कई स्मार्टफोन कंपनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए स्मार्टफोन पर आकर्षक डील ऑफर कर रही हैं. कई कंपनियों ने अपने स्मार्टफोन पर डिस्काउंट ऑफर करना शुरू भी कर दिया है. अगर आप भी एक नया स्मार्टफोन खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो इस बात को लेकर कंफ्यूज जरूर हो रहे होंगे कि कौन सा स्मार्टफोन खरीदना चाहिए. आपकी परेशानी का समाधान हम इस आर्टिकल में लेकर आए हैं. स्मार्टफोन खरीदने से पहले आपको कुछ बातों को जान लेना जरूरी है आइए जानते हैं तो किन बातों को जानना आपके लिए जरूरी है.

बजट पर डालें पहली नजर
स्मार्टफोन खरीदने से पहले ये जानना जरूरी है कि आपकी जरूरत क्या है. अगर छोटी- मोटी जरूरत के लिए स्मार्टफोन खरीद रहे हैं तो इस पर 40 हजार से 50 हजार रुपये तक शायद ही खर्च करना चाहेंगे. लेकिन आप किसी खास जरूरत के लिए स्मार्टफोन खरीद रहे हैं तो जरूरत के हिसाब से बजट बना सकते हैं. ध्यान रहे बजट में 1-2 हजार का मार्जिन ऊपर नीचे लेकर चलना जरूरी है.

किस ब्रांड को देंगे प्राथमिकता
हर यूजर की अपनी अलग पसंद होती है. किसी खास ब्रांड से प्रभावित हैं तो अपने बजट के हिसाब से बढ़िया स्मार्टफोन खरीद सकते हैं. लेकिन 2-3 ब्रांड को लेकर कंन्फ्यूज हैं तो एक ही कीमत पर अलग-अलग स्मार्टफोन के फीचर्स जैसी बैटरी, कैमरा, प्रोसेसर, रैम चेक कर कंपेयर कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः 10 हजार रुपये से कम कीमत में भी ढेरों Smartphone, अब नहीं होना होगा परेशान

बैटरी के नाम पर ना खाएं धोखा
किसी भी स्मार्टफोन की पर्फोर्मेंस कैसी होगी इसकी जानकारी प्रोसेसर से मिलती है. वहीं स्मार्टफोन सारा दिन चले और ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल में आए इसके लिए बैटरी का रोल होता है. बैटरी की क्षमता को एमएएच में दिखाया जाता है. ऐसे में एक ही कीमत पर अलग- अलग स्मार्टफोन की बैटरी को कंपेयर करना जरूरी हो जाता है.