logo-image

Mobile Hacked: कैसे चेक करें आपका फोन किसी ने हैक किया है या नहीं, जानें ये छह संकेत

Phone Hacked: हर किसी को सतर्क रहने की आवश्यकता है. उससे हर किसी को अपने फोन के हैक होने का डर रहता है.

Updated on: 29 Jan 2024, 10:00 PM

नई दिल्ली:

आज के समय में मोबाइल हर किसी जेब में होता है. हर इंसान के जीवन में मोबाइल बड़ा उपयोगी हो चुका है. बिजली के बिल से लेकर आम खरीदारी तक लिए हम मोबाइल का उपयोग करने लगे हैं. यूपीआई पेमेंट से लेकर हर तरह की जानकारी इस पर होती है. इसमें आपकी पर्सनल जानकारियां भी होती जो किसी हैकर के हाथ लग जाए तो आपका पूरा अकाउंट भी साफ हो सकता है. ऐसे में हर किसी को सतर्क रहने की आवश्यकता है. उससे हर किसी को अपने फोन के हैक होने का डर रहता है. क्या आपको मालूम है कि आपका फोन हैक हो सकता है. अगर आपको पता करना है कि आपका फोन हैक हो चुका है तो इसके लिए निम्नलिखित संकेत हैं. इसकी संकतों की मदद से आप इसका पता लगा सकते हैं:

बैटरी जल्दी खत्म होना: अगर आपका फोन अचानक से बैटरी की समाप्ति का सामना कर रहा है, जो अन्यथा नहीं होता है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपका फोन हैक किया गया है.

गरम होना: अगर आपका फोन सामान्य से अधिक गरम हो रहा है, या अगर इसमें सामान्य से अधिक प्रोसेसिंग प्रक्रिया हो रही है. तो यह एक और संकेत हो सकता है.

अनजान ऐप्स: अगर आपके फोन पर अनजान ऐप्स या सॉफ़्टवेयर हैं जिन्हें आप ने स्वयं इंस्टॉल नहीं किया है, तो यह एक हैकिंग का संकेत हो सकता है.

साइटों पर निष्क्रिय खाते: यदि आपके निष्क्रिय खातों को जिन्होंने आप नहीं बनाए हैं, दिखाया जाता है, तो यह भी एक संकेत हो सकता है कि आपका फोन हैक किया गया है.

नेटवर्क गतिविधि: आपके फोन की नेटवर्क गतिविधि को निरंतर ध्यान से देखें. यदि आपके फोन का डेटा उपयोग बिना किसी कारण बढ़ता है या यदि आपके फोन में अनजान नेटवर्क कनेक्शन होता है, तो यह भी एक संकेत हो सकता है कि आपका फोन हैक किया गया है.

अनुचित जानकारी का उपयोग: आपके फोन पर अनुचित तरीके से आपके बारे में जानकारी का उपयोग किया जा रहा हो सकता है, जैसे कि आपकी पर्सनल डेटा का उपयोग करके आपको नुकसान हो सकता है.

यदि आपको इन संकेतों में से कोई भी दिखाई देता है, तो आपको अपने फोन की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए तुरंत एक पेशेवर संगठन या टेक्नोलॉजी विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए.