logo-image

TV Buying Tips: टेलीविजन लेने की है प्लानिंग, जानें कैसे चुनें बेहतर TV

TV Buying Tips: टीवी खरीदने में हो रहा है कंफ्यूजन तो ना हो परेशान, इन टिप्स को करें फॉलो

Updated on: 02 Jan 2024, 03:20 PM

New Delhi:

TV Buying Tips: बदलते वक्त के साथ-साथ मनोरंजन के साधनों में भी बड़ा बदलाव देखने को मिला है. भले ही हमारे हाथों में आए मोबाइल फोन ने इसमें महत्वपूर्ण जगह बना ली हो लेकिन अब भी अच्छे एक्सपीरियंस के लिए हम टेलीविजन पर ही निर्भर है. समय के साथ घर के टेलीविजन में काफी बदलाव देखने को मिले हैं. सिनेमा हॉल की तर्ज पर घर में भी बड़े एलईडी टीवी लगाए जा रहे हैं. इन टेलीविजन से ना सिर्फ हमारा मनोरंजन कई गुना बढ़ जाता है बल्कि हमें थिएटर का अनुभव भी मिल जाता है. 

आप भी अगर नए साल में टेलीविजन लेने की योजना बना रहे हैं और मार्केट में मौजूद कई सारे ब्रांड्स को लेकर कंफ्यूज हैं. तो इस काम में हम आपकी मदद कर देते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं पड़ेगी. हम कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आपको अपना टीवी चुनने में काफी मदद मिलेगी. 

यह भी पढ़ें - 3,499 डॉलर के एप्पल विजन प्रो हेडसेट के जनवरी के आखिर में बाजार में आने की संभावना

बेस्ट एलईडी चुनने के टिप्स
अब जब टेलीविजन के शौक में एक नई उच्चतम गुणवत्ता वाली एलईडी टेलीविजन की खोज करना है तो आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है.  यहां पर कुछ एक्सपर्ट्स सुझाव दिए गए हैं जो आपको एलईडी टेलीविजन चुनने में मदद कर सकते हैं. 

1. रेजोल्यूशन:
आप जो टीवी खरीदने जा रहे हैं वो किसी भी साइज का हो, लेकिन उसमें सबसे पहले आपको रिजोल्यूशन बेहतर देखकर ही चयन करना होगा. यानी टीवी के चित्र और चरित्र दोनों इसी पर निर्भर करते हैं. यही वजह है कि आप एक बेहतर रेजोल्यूशन वाला टेलीविजन चुनें.  इसमें Full HD से लेकर 4K क्वालिटी शामिल है. 

2. साइज:
 आपके कमरे का साइज और दूरी के हिसाब से एक सही निश्चित साइज आपको अपने टेलीविजन के लिए तय करना होगा. जब आप टीवी का साइज तय कर लेंगे तो सही टीवी चुनने में काफी मदद मिलेगी. 

3. रिफ्रेश रेट:
अगर आपको गेमिंग का शौक है या फिर ज्यादातर वक्त आपका मूवीज देखने में बीतता है तो आपको ज्यादा रिफ्रेश रेट वाला टीवी देखना चाहिए. इसमें गेमिंग और फास्ट मूवीज के दौरान खास सुविधा मिल जाती है. 

4. स्मार्ट टीवी:
मौजूदा वक्त टेक्नोलॉजी का है. ऐसे में अगर आप टेक्नोलॉजी के साथ चल रहे हैं तो आपको स्मार्ट टेलीविजन का ही चयन करना चाहिए. इसके आपको अपडेटेड टीवी तो मिलेगा ही एंटरटेनमेंट का अनुभव भी अच्छा होगा. इसके अलावा आप ओटीटी समेत अन्य स्ट्रीमिंग सेवाएं और ऍप्लिकेशन्स का भी इस्तेमाल कर सकेंगे. 

5. कनेक्टिविटी:
HDMI और USB पोर्ट्स की अच्छी संख्या से टेलीविजन को अन्य उपकरणों से कनेक्ट करना सरल होता है, इसलिए जब आप टीवी का चयन कर रहे हों इन बातों को विशेष रूप से फोकस में रखें. 

6. ऑडियो क्वालिटी:
एलईडी टेलीविजन की अच्छी ऑडियो क्वालिटी के लिए साउंडबार या होम थिएटर का उपयोग किया जाता है. इससे आपको बिलकुल सिनेमा हॉल वाली फीलिंग आती है. अगर आपक गेमिंग और फास्ट मूवीज देखते हैं तो आपको इससे फायदा मिलेगा. 

7. ब्रांड और गारंटी:
कोई चीच अगर विश्वसनीय ब्रांड के जरिए ली जाए तो इसका अनुभव बेहतर ही होता है. भले ही इसके लिए थोड़ा धन ज्यादा खर्च होता है, लेकिन आपको फायदा जरूर मिलता है. ऐसे में विश्वसनीय ब्रांड का चयन करें और गारंटी की जांच भी करें, ताकि समस्या के मामले में आपको सहायता मिल सके. 

8. एनर्जी रेटिंग:
इलेक्ट्रॉनिक गैजेट भी बिजली की खपत करते हैं. ऐसे में अपने एनर्जी कंजम्पशन को कम रखना चाहते हैं तो एनर्जी सेविंग टीवी को ही सलेक्ट करें. इसके लिए प्रोडक्ट पर लगे स्टार से आपको चुनाव करने में आसानी होगी. कम से कम 3 स्टार टीवी जरूर चुनें. पांच स्टार होगा तो और भी बेहतर. 

9. ऑप्शनल फीचर्स:
ऑप्शनल फीचर्स जैसे कि वॉयस रिकग्निशन, रिमोट कंट्रोल और अन्य विशेषताएं आपके अनुभव को और बेहतर बना सकती हैं.