logo-image

भारत में पंखों के बाजार में उतरी Hindware Appliances, कीमत होगी सिर्फ इतने से शुरू

हिंदवेयर अप्लायंसेज के निर्माता सोमानी होम इनोवेशन लिमिटेड ने गुरुवार को अपने लोकप्रिय ब्रांड 'हिंदवेयर स्नोक्रेस्ट' के तहत सीलिंग पंखों के साथ उपभोक्ता उपकरणों के क्षेत्र में कदम रखा. कंपनी ने एक बयान में जानकारी दी कि वह तीन श्रेणियों में पंखे लेकर

Updated on: 06 Mar 2020, 02:53 PM

नई दिल्ली:

हिंदवेयर अप्लायंसेज के निर्माता सोमानी होम इनोवेशन लिमिटेड ने गुरुवार को अपने लोकप्रिय ब्रांड 'हिंदवेयर स्नोक्रेस्ट' के तहत सीलिंग पंखों के साथ उपभोक्ता उपकरणों के क्षेत्र में कदम रखा. कंपनी ने एक बयान में जानकारी दी कि वह तीन श्रेणियों में पंखे लेकर आई है. कंपनी ने प्रीमियम, डेकोरेटिव और क्लासिक श्रेणियों में कुल छह मॉडलों को बाजार में उतारा है. इन सीलिंग पंखों की कीमत 1,499 रुपये से शुरू होकर 2,999 रुपये तक होगी. कंपनी ने बताया कि पंखे आधुनिक ट्रेड आउटलेट्स के साथ ही ई-कॉमर्स पोर्टल पर भी उपलब्ध हैं.

और पढ़ें: Realme आज लॉन्च कर रहा है नए स्मार्टफोन, मिल सकता है 64MP का कैमरा

कंपनी का कहना है कि उसके पहले से मौजूद उपभोक्ताओं की पूरी परख, उसके विस्तृत स्थापित वितरण चैनल, आर एंड डी और उत्पाद विकास के साथ बढ़ते ग्राहकों के साथ ही वह अब पंखों के कैटेगरी सेगमेंट को लेकर बाजार में उतरी है. यानी कंपनी को पूरा भरोसा है कि जिस तरह से उसके अन्य उत्पादों को उपभोक्ताओं ने हाथोंहाथ लिया और काफी पसंद भी किया, ठीक उसी तरह पंखों के बाजार में भी वह जल्द ही अपनी पकड़ काफी मजबूत कर लेगी.

सोमानी होम इनोवेशन लिमिटेड के सीईओ और होल टाइम डायरेक्टर राकेश कौल ने कहा, 'हमने देश में बेहतरीन विनिर्माण और डिजाइन सुविधाओं के साथ हाथ मिलाया है और प्रतिस्पर्धी लागत को बरकरार रखते हुए बेहतरीन प्रदर्शन के लिए अच्छी तरह से तैयार किए गए उत्पादों को लाने का लक्ष्य रखा है.'

कंपनी के अनुसार, पंखों को आधुनिक भारतीय घरों के हिसाब से डिजाइन किया गया है. इन पंखों की खासियत है कि यह धूल-प्रतिरोधी हैं, जिससे इसके ब्लेड को साफ करना काफी आसान है. इसके अलावा कम वोल्टेज पर भी इन पंखों के चलने की रफ्तार बेहतरीन है और हवा भी काफी दूर तक महसूस की जा सकती है. ये पंखे दो साल की वारंटी के साथ आते हैं और चार रंगों में उपलब्ध हैं. भारत में पंखों का बाजार अनुमानित रूप से 8,000 करोड़ रुपये का है और यहां हर साल 11 करोड़ पंखों की बिक्री होती है.

ये भी पढ़ें: OPPO ने लॉन्च किया फाइनेंशियल प्लेटफॉर्म 'ओप्पो कैश', मिलेगी ये तमाम जरूरी सुविधाएं

पिछले कुछ समय से पंखों के बाजार में भी वृद्धि दर्ज की गई है. वर्तमान में सोमानी होम इनोवेशन लिमिटेड का 9,250 से अधिक खुदरा विक्रेताओं और आधुनिक खुदरा दुकानों का नेटवर्क है. कंपनी के पास 575 से अधिक व्यापार भागीदार (ट्रेड पार्टनर) और 200 से अधिक वितरकों (डिस्ट्रीब्यूटर) का नेटवर्क भी है.