News Nation Logo

सरकार ने इन 6 वेबसाइट से किया सावधान! कहा- हो सकता है लाखों का नुकसान

केंद्र सरकार ने लोगों से ठगी की घटना को अंजाम देने वाली फर्जी वेबसाइटों की एक लिस्‍ट जारी की है. सरकार ने आगाह किया है कि आप भी इन वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सचेत हो जाएं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 17 Dec 2020, 05:42:12 PM
rupees

सरकार ने इन 6 वेबसाइट से किया सावधान! कहा- हो सकता है लाखों का नुकसान (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने लोगों से ठगी की घटना को अंजाम देने वाली फर्जी वेबसाइटों की एक लिस्‍ट जारी की है. सरकार ने आगाह किया है कि आप भी इन वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सचेत हो जाएं. हो सकता है कि आपका पूरा खाता और सभी पर्सनल जानकारी चोरी हो जाए. PIB और सरकारी बैंकों की ओर से समय समय पर ऐसे अलर्ट जारी किए जाते रहते हैं. 6 वेबसाइटों की लिस्‍ट जारी करते हुए पीआईबी की ओर से कहा गया है कि इन वेबसाइटों से दूर रहें. अगर आप इन वेबसाइट पर विजिट करते हैं या लिंक को क्‍लिक भी करते हैं तो जीवन भर की आपकी कमाई को पलीता लग सकता है. इन वेबसाइटों में फ्री स्कॉलरशिप से लेकर फ्री लैपटॉप तक देने के दावे किए गए हैं. ये हैं वो 6 वेबसाइटें: 

http://centralexcisegov.in/aboutus.php
https://register-for-your-free-scholarship.blogspot.com/
https://kusmyojna.in/landing/
https://www.kvms.org.in/
https://www.sajks.com/about-us.php
https://register-form-free-tablet.blogspot.com/

पीआईबी समय-समय पर भ्रामक खबरों को लेकर जनता को आगाह करता है. इसके अलावा सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज की सच्चाई की जांच करता है. कोरोना काल में फेक न्‍यूज तेजी से वायरल हो रही हैं. PIB यानी प्रेस इनफॉर्मेशन ब्‍यूरो वायरल खबर की जांच करती है और फिर सरकार का रुख सामने रखती है. 

सोशल मीडिया पर या अन्‍य कहीं अगर आपको ऐसा मैसेज मिलता है, जिस पर आपको भ्रम हो तो पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in/ या वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भेजकर सही जानकारी जुटा सकते हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 Dec 2020, 05:47:57 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.