News Nation Logo
Banner

लीक हुआ गूगल के अगले OS Android 12 का पहला लुक, जानें आपके स्मार्टफोन में क्‍या होंगे बदलाव

इस साल के आखिर में Google अपने अगले ऑपरेटिंग सिस्टम (Operation System-OS) Android 12 पेश करने जा रहा है. पहले खबर थी कि Android 12 के पहले बीटा अपडेट को इस महीने के आखिर में रोलआउट कर दिया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 09 Feb 2021, 12:13:45 PM
android 12

लीक हुआ गूगल के अगले OS Android 12 का पहला लुक (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

इस साल के आखिर में Google अपने अगले ऑपरेटिंग सिस्टम (Operation System-OS) Android 12 पेश करने जा रहा है. पहले खबर थी कि Android 12 के पहले बीटा अपडेट को इस महीने के आखिर में रोलआउट कर दिया जाएगा. अब गूगल के एंड्रॉयड 12 (Android 12) से जुड़े डॉक्यूमेंट लीक हो गए हैं, जिसमें नए ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) का यूनिक इंटरफेस (Unik Interface) और फंक्शनल चेंज (Functional Change) देखा जा सकता है. हालांकि अभी यह कन्‍फर्म नहीं हो पाया है कि लीक हुए डॉक्‍यूमेंट गूगल का एंड्रॉयड 12 के ही हैं. XDA डेवलपर की ओर से स्‍पॉट किए गए स्क्रीनशॉट्स (Screenshots) में यूनिक इंटरफेस बहुत अलग दिख रहा है. इसमें नया नोटिफिकेशन पैनल (Notification Pannel) देखा जा सकता है. लीक हुए डॉक्‍यूमेंट (Leak Documents) में ट्रांसपेरेंसी को हटाकर बैकग्राउंड में ओपेक लाइट दिख रही है. हालांकि इसका कलर थीम के हिसाब से होगा, जो डार्क मोड (Dark Mode) भी हो सकता है. नोटिफिकेशन और कनवर्सेशन सेक्शन अब भी अलग हैं. डेट और क्लॉक की जगह स्वैप हो गई है और टॉप राइट साइड में नया प्राइवेसी इंडिकेटर (Privacy Indicator) दिख रहा है.

इससे लग रहा है कि गूगल अपने Android 12 में नया प्राइवेसी फीचर (Privacy Feature) देने वाला है. नए एंड्रॉयड वर्जन (New Android Version) में फोन का कैमरा (Smartphone Camera) और माइक्रोफोन (Microphone) जब भी कोई ऐप इस्तेमाल करेंगी तो स्टेटस बार इंडिकेटर में अलर्ट मिलेगा. स्टेटस बार (Status Bar) आइकन पर टैप करने से एक पॉप-अप (Pop-Up) दिखेगा, जो आपको बताएगा कि कौन सी ऐप कैमरा या माइक्रोफोन का इस्तेमाल कर रही है.

2 सालों से ज़्यादा समय से Google इन प्राइवेसी चिप्स (Privacy Chips) की टेस्टिंग कर रहा है. नई प्राइवेसी सेटिंग (Privacy Setting) में टॉगल मिल सकता है, जिसमें कैमरे को डिसेबल (Disable) और माइक्रोफोन को म्यूट (Microphone Mute) किया जा सकता है. साथ ही Android के Widget में भी बदलाव मिल सकते हैं. Android 12 में नया ‘Conversation’ विजेट होगा, जिसमें मैसेज, मिस्ड कॉल्स और एक्टिविटी स्टेटस दिया जा सकता है. लीक हुए डॉक्‍युमेंट के आधार पर यह जानकारी मिली है. Android 12 में क्‍या-क्‍या नए फीचर मिलेंगे, यह तो इसकी लांचिंग के बाद ही पता चल पाएगा.

First Published : 09 Feb 2021, 10:36:42 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×