logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

50 से अधिक नए फीचर लांच करने वाला है Google Meet, बदल जाएगा Online Class का तरीका

कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus Infection) के दौर में कई चीजें बदल चुकी हैं. पढ़ाई का तरीका भी काफी हद तक बदल चुका है. लॉकडाउन के दौरान पूरी दुनिया में ऑनलाइन स्टडी (Online Study) को बहुत बढ़ावा मिला है.

Updated on: 19 Feb 2021, 11:14 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus Infection) के दौर में कई चीजें बदल चुकी हैं. पढ़ाई का तरीका भी काफी हद तक बदल चुका है. लॉकडाउन के दौरान पूरी दुनिया में ऑनलाइन स्टडी (Online Study) को बहुत बढ़ावा मिला है. शुरुआत में Zoom ऐप काफी लोकप्रिय हुआ था पर उसके बैन होने के बाद गूगल मीट (Google Meet), गूगल क्लासरूम (Google Classroom) का इस्‍तेमाल आम हो गया है. अब पढ़ाई भी गूगल मीट पर होने लगी है. Google Meet और Google Classroom का इस्‍तेमाल करने वाले स्टूडेंट्स और टीचर्स की संख्‍या में काफी इजाफा हुआ है. अब इसी का लाभ उठाने के लिए Google Meet के लिए 50 से अधिक नए फीचर्स आने वाले हैं. जल्‍द ही इसे रोलआउट कर दिया जाएगा. 

Google Meet को भारत में 100 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है. Google Meet के पुराने वर्जन ढेर सारी कमियां होने के कारण अभी टीचर और स्‍टूडेंट्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. अभी जिस तरह की कमियां सामने आ रही हैं, उनमें टीचर के द्वारा स्टूडेंट का म्यूट ना होना, एक्स्ट्रा स्टूडेंट का ऐड हो जाना, टीचर के कॉल कट के बाद भी क्लास का चलना आदि शामिल हैं. इससे ऐप की गुणवत्‍ता प्रभावित हो रही है और यूजर भी इससे परेशान हो रहे हैं. गूगल की ओर से कहा गया है कि आगामी कुछ हफ्तों में Google Meet के नए फीचर्स को एंड्रॉयड और iOS के लिए रोलआउट कर दिया जाएगा. 

Google Meet में लांच होने वाले हैं ये नए फीचर
Google Meet के नए फीचर में टीचर को स्टूडेंट पर ज्यादा कंट्रोल मिल जाएगा. टीचर स्‍टूडेंट्स को कभी भी म्‍यूट कर सकेंगे और क्‍लास को एक साथ समाप्‍त भी कर सकेंगे. नए फीचर लांच होने पर स्टूडेंट खुद को अनम्यूट नहीं कर सकेंगे. यह ऑप्‍शन केवल टीचर के पास ही होगा. टीचर ही स्‍टूडेंट्स को अनम्यूट कर सकेंगे. नए फीचर में स्‍टूडेंट्स स्‍क्रीन पर ईमोजी शेयर कर पाएंगे, हालांकि यह फीचर भी टीचर के कंट्रोल में ही होगा. 

Google Classroom और Google Meet को एक साथ यूज करने वाले फीचर को भी लांच किया जाएगा. यह फीचर ऑनलाइन एजुकेशन के तरीके को पूरी तरह बदल देगा. Google Meet पर कौन सा स्टूडेंट क्लास या मीटिंग ज्वाइन कर पाएगा, इसे तय करने का अधिकार एडमिन को होगा. नए फीचर के रोलआउट होने पर दूसरे कॉलेज के स्‍टूडेंट्स और क्‍लास को भी एक साथ जोड़ा जा सकेगा.