News Nation Logo
Banner

50 से अधिक नए फीचर लांच करने वाला है Google Meet, बदल जाएगा Online Class का तरीका

कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus Infection) के दौर में कई चीजें बदल चुकी हैं. पढ़ाई का तरीका भी काफी हद तक बदल चुका है. लॉकडाउन के दौरान पूरी दुनिया में ऑनलाइन स्टडी (Online Study) को बहुत बढ़ावा मिला है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 19 Feb 2021, 11:14:21 AM
Google Meet

50 से अधिक नए फीचर लांच करने वाला है Google Meet (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus Infection) के दौर में कई चीजें बदल चुकी हैं. पढ़ाई का तरीका भी काफी हद तक बदल चुका है. लॉकडाउन के दौरान पूरी दुनिया में ऑनलाइन स्टडी (Online Study) को बहुत बढ़ावा मिला है. शुरुआत में Zoom ऐप काफी लोकप्रिय हुआ था पर उसके बैन होने के बाद गूगल मीट (Google Meet), गूगल क्लासरूम (Google Classroom) का इस्‍तेमाल आम हो गया है. अब पढ़ाई भी गूगल मीट पर होने लगी है. Google Meet और Google Classroom का इस्‍तेमाल करने वाले स्टूडेंट्स और टीचर्स की संख्‍या में काफी इजाफा हुआ है. अब इसी का लाभ उठाने के लिए Google Meet के लिए 50 से अधिक नए फीचर्स आने वाले हैं. जल्‍द ही इसे रोलआउट कर दिया जाएगा. 

Google Meet को भारत में 100 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है. Google Meet के पुराने वर्जन ढेर सारी कमियां होने के कारण अभी टीचर और स्‍टूडेंट्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. अभी जिस तरह की कमियां सामने आ रही हैं, उनमें टीचर के द्वारा स्टूडेंट का म्यूट ना होना, एक्स्ट्रा स्टूडेंट का ऐड हो जाना, टीचर के कॉल कट के बाद भी क्लास का चलना आदि शामिल हैं. इससे ऐप की गुणवत्‍ता प्रभावित हो रही है और यूजर भी इससे परेशान हो रहे हैं. गूगल की ओर से कहा गया है कि आगामी कुछ हफ्तों में Google Meet के नए फीचर्स को एंड्रॉयड और iOS के लिए रोलआउट कर दिया जाएगा. 

Google Meet में लांच होने वाले हैं ये नए फीचर
Google Meet के नए फीचर में टीचर को स्टूडेंट पर ज्यादा कंट्रोल मिल जाएगा. टीचर स्‍टूडेंट्स को कभी भी म्‍यूट कर सकेंगे और क्‍लास को एक साथ समाप्‍त भी कर सकेंगे. नए फीचर लांच होने पर स्टूडेंट खुद को अनम्यूट नहीं कर सकेंगे. यह ऑप्‍शन केवल टीचर के पास ही होगा. टीचर ही स्‍टूडेंट्स को अनम्यूट कर सकेंगे. नए फीचर में स्‍टूडेंट्स स्‍क्रीन पर ईमोजी शेयर कर पाएंगे, हालांकि यह फीचर भी टीचर के कंट्रोल में ही होगा. 

Google Classroom और Google Meet को एक साथ यूज करने वाले फीचर को भी लांच किया जाएगा. यह फीचर ऑनलाइन एजुकेशन के तरीके को पूरी तरह बदल देगा. Google Meet पर कौन सा स्टूडेंट क्लास या मीटिंग ज्वाइन कर पाएगा, इसे तय करने का अधिकार एडमिन को होगा. नए फीचर के रोलआउट होने पर दूसरे कॉलेज के स्‍टूडेंट्स और क्‍लास को भी एक साथ जोड़ा जा सकेगा.

First Published : 19 Feb 2021, 10:05:12 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.