News Nation Logo

Google ने WhatsApp ग्रुप चैट लिंक हटाए, जानिए आप पर क्या होगा असर

WhatsApp के एक प्रवक्ता ने बताया कि मार्च 2020 से, व्हाट्सएप ने सभी डीप लिंक पेजों पर 'नोइंडेक्स' टैग को शामिल किया है, जो उन्हें इंडेक्सिंग से बाहर कर देगा. हमने Google को अपनी प्रतिक्रिया दी है कि इन चैट को इंडेक्स न करें.

IANS | Updated on: 11 Jan 2021, 01:47:30 PM
Whatsapp

WhatsApp (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली :

गूगल (Google) सर्च पर उपलब्ध प्राइवेट ग्रुप चैट लिंक (Private Group Chat Link) से चिंतित व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने सोमवार को कहा कि उसने गूगल से ऐसी चैट को सार्वजनिक नहीं करने के लिए कहा है और यूजर्स को सार्वजनिक रूप से सुलभ वेबसाइटों पर ग्रुप चैट लिंक साझा नहीं करने की सलाह दी है. गूगल ने प्राइवेट व्हाट्सऐप ग्रुप चैट्स के लिए इनवाइट लिंक को इंडेक्स किया था, जिसका अर्थ है कि कोई भी आसानी से सर्च कर विभिन्न प्राइवेट चैट ग्रुप में शामिल हो सकता है.

यह भी पढ़ें: सस्ता और हल्का iPad खरीदने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लीजिए

इंडेक्स व्हाट्सऐप ग्रुप चैट लिंक को अब गूगल से हटा दिया गया है. स्वतंत्र साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर राजशेखर राजहरिया ने रविवार को आईएएनएस के साथ स्क्रीनशॉट साझा किए, जिसमें गूगल पर व्हाट्सएप ग्रुप चैट इनवाइट को इंडेक्स करते दिखाया गया था. व्हाट्सऐप के एक प्रवक्ता ने बताया कि मार्च 2020 से, व्हाट्सएप ने सभी डीप लिंक पेजों पर 'नोइंडेक्स' टैग को शामिल किया है, जो उन्हें इंडेक्सिंग से बाहर कर देगा. हमने गूगल को अपनी प्रतिक्रिया दी है कि इन चैट को इंडेक्स न करें.

यह भी पढ़ें: आजकल क्‍यों चर्चाओं में है Signal App और क्‍यों लोग इसे इंस्‍टॉल कर रहे हैं

बता दें कि Google ने फिर से निजी Whatsapp Group Chat के इनवाइट लिंक इंडेक्स किए थे, जिसका अर्थ है कि कोई भी व्यक्ति सिंपल सा सर्च करने के साथ विभिन्न निजी चैट ग्रुप में शामिल हो सकता है. व्हाट्सएप ग्रुप चैट इनवाइट ग्रुप को इंडेक्स करके वेब पर कई प्राइवेट ग्रुप उपलब्ध करा रहा है, क्योंकि उनके लिंक को गूगल पर सर्च करके किसी के द्वारा भी एक्सेस किया जा सकता है. स्वतंत्र साइबर सुरक्षा रिसर्चर राजशेखर राजाहरिया ने आईएएनएस के साथ स्क्रीनशॉट साझा किया, जिसमें गूगल पर व्हाट्सएप ग्रुप चैट इनवाइट का इंडेक्स दिखाया गया.

First Published : 11 Jan 2021, 12:22:45 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.