News Nation Logo

Google ने हटाए चीन से संबंधित 3,000 फर्जी You Tube चैनल

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव (US Presidential election 2020) होने में अब बस कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं, इस बीच गूगल (Google) ने जुलाई से सितंबर तक की अवधि में 3,000 से अधिक ऐसे फर्जी यूट्यूब चैनल (Fake You Tube Channel) हटाए हैं.

IANS | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 17 Oct 2020, 09:07:46 PM
google

Google ने हटाए चीन से संबंधित 3,000 फर्जी You Tube चैनल (Photo Credit: IANS)

सैन फ्रांसिस्को:

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव (US Presidential election 2020) होने में अब बस कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं, इस बीच गूगल (Google) ने जुलाई से सितंबर तक की अवधि में 3,000 से अधिक ऐसे फर्जी यूट्यूब चैनल (Fake You Tube Channel) हटाए हैं, जो चीन से संबंधित एक बड़े स्पैम नेटवर्क (Spam Network) का हिस्सा रहे थे. इनके द्वारा अपने चैनल पर चुनाव को प्रभावित किए जाने संबंधी अभियानों को संचालित किया जा रहा था. कंपनी द्वारा इनका सफाया किए जाने के परिणामस्वरूप अब ये अपने चैनल पर दर्शक जुटा पाने में असमर्थ हैं.

शुक्रवार देर रात गूगल ने अपने एक बयान में कहा, "हमने जितने भी वीडियोज के पहचान किए हैं, उनमें से अधिकतर में लोगों के देखे जाने की संख्या दस से भी कम हैं और इस पर भी असली के यूजर्स के मुकाबले इन्हें स्पैम अकांउट्स से ही देखे गए हैं, जो वर्तमान में सक्रिय नहीं है."

गूगल थ्रेट एनालिसिस ग्रुप टीएजी से शेन हंटले ने कहा, "हालांकि इन नेटवर्क्‍स के द्वारा पोस्ट तो नियमित तौर पर किया जाता रहा है, लेकिन इनमें स्पैम कंटेंट की अधिकता रही है. हमने यूट्यूब पर प्रभावी ढंग से दर्शकों तक इनकी पहुंच नहीं देखी है."

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 Oct 2020, 09:07:46 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.