News Nation Logo
Banner

Google ने जारी किया Android 12 का डेवलपर प्रिव्‍यू, मिलेंगे शानदार फीचर्स

Google की ओर से नए मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम (Mobile Operating System) Android 12 का डेवलपर प्रिव्‍यू जारी कर दिया गया है. अभी इसे केवल चुनिंदा डिवाइसों के लिए ही जारी किया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 22 Feb 2021, 11:22:51 AM
android 12 OS

Google ने जारी किया Android 12 का प्रिव्‍यू, मिलेंगे शानदार फीचर (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

Google की ओर से नए मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम (Mobile Operating System) Android 12 का डेवलपर प्रिव्‍यू जारी कर दिया गया है. अभी इसे केवल चुनिंदा डिवाइसों के लिए ही जारी किया गया है. हालांकि इस प्रिव्‍यू के जारी होने के बाद एंड्रायड 12 में मिलने वाले फीचर के बारे में जानकारी मिल गई है. एंड्रायड 12 में आपको वन-हैंडेड मोड से बेहतर नोटिफिकेशन तक शामिल हैं. बड़ी स्क्रीन का स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए Android 12 शानदार हो सकता है. Android 12 में स्क्रीन पर दिखने वाला कंटेंट छोटे साइज में आएगा, जिससे स्‍मार्टफोन को एक हाथ से पकड़कर चलाना आसान हो जाएगा. काफी हद तक यह iOS के Reachability फीचर जैसा होगा. 

Android 12 (Operation System-OS) को Google इस साल के आखिर में पेश करने जा रहा है. डॉक्‍यूमेंट (Leak Documents) में ट्रांसपेरेंसी को हटाकर बैकग्राउंड में ओपेक लाइट दिया गया है. हालांकि इसका कलर थीम के हिसाब से होगा, जो डार्क मोड (Dark Mode) भी हो सकता है. नोटिफिकेशन और कनवर्सेशन सेक्शन अब भी अलग हैं. डेट और क्लॉक की जगह स्वैप हो गई है और टॉप राइट साइड में नया प्राइवेसी इंडिकेटर (Privacy Indicator) दिख रहा है.

इससे लग रहा है कि गूगल अपने Android 12 में नया प्राइवेसी फीचर (Privacy Feature) देने वाला है. नए एंड्रॉयड वर्जन (New Android Version) में फोन का कैमरा (Smartphone Camera) और माइक्रोफोन (Microphone) जब भी कोई ऐप इस्तेमाल करेंगी तो स्टेटस बार इंडिकेटर में अलर्ट मिलेगा. स्टेटस बार (Status Bar) आइकन पर टैप करने से एक पॉप-अप (Pop-Up) दिखेगा, जो आपको बताएगा कि कौन सी ऐप कैमरा या माइक्रोफोन का इस्तेमाल कर रही है.

New Settings Page
Android 12 में स्‍मार्टफोन के Settings पैनल को नया लुक मिल गया है. इसमें पहले के मुकाबले छोटा सर्च बार मिलेगा. सेटिंग्स के नए डिजाइन में यह पता करना आसान हो जाएगा कि कोई Quick Setting टॉगल ऑन है या ऑफ.

Improved Notifications
Android 12 में स्‍मार्टफोन पर आने वाले नोटिफिकेशन का डिजाइन बदल जाएगा और यह पहले से बेहतर दिखेगा. इसमें नए आइकॉन्स भी मिल जाएंगे. Android 12 में नोटिफिकेशन खुलने में समय भी नहीं लगेगा. फोन पर नोटिफिकेशन आने के बाद क्लिक करने पर इससे जुड़ा एप जल्दी खुल जाएगा. 

Picture-in-picture resizing
एंड्रायड के नए वर्जन में PIP यानी पिक्चर-इन-पिक्चर को रिसाइज करना अब आसान हो जाएगा. PIP फीचर के जरिए आप वीडियोज को दूसरा काम करते भी देख सकते हैं. नए फीचर के जरिए इस फ्रेम का साइज भी आप बदल सकते हैं. 

More security
Android 12 में आपको बेहतर सिक्‍योरिटी मिलेगी और मैलवेयर से बचाव भी हो सकेगा. इसके अलावा SOS पहले से जल्दी एक्टिवेट कर पाएंगे. केवल पावर बटन टैप करके आप 911 डायल कर सकेंगे.

First Published : 22 Feb 2021, 10:48:52 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.