News Nation Logo
Banner

गूगल प्ले स्टोर ने किया था रिमूव, अब पेटीएम ने लांच किया खुद का Mini App Store

कुछ दिनों पहले गूगल प्‍ले स्‍टोर ने कुछ समय के लिए पेटीएम (Paytm) को रिमूव कर दिया था. अब पेटीएम ने गूगल को टक्कर देने के लिए इंडियन डेवलपर्स (Indian developers) के लिए स्‍वदेशी मिनी ऐप स्टोर लांच कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 05 Oct 2020, 03:54:00 PM
paytm app

प्ले स्टोर ने किया था रिमूव, अब पेटीएम ने लांच किया Mini App Store (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

कुछ दिनों पहले गूगल प्‍ले स्‍टोर (Google Play Store) ने कुछ समय के लिए पेटीएम (Paytm) को रिमूव कर दिया था. अब पेटीएम ने गूगल को टक्कर देने के लिए इंडियन डेवलपर्स (Indian developers) के लिए स्‍वदेशी मिनी ऐप स्टोर लांच कर दिया है. अभी तक ऐप स्‍टोर के मार्केट में गूगल का दबदबा था, लेकिन अब पेटीएम से उसे कड़ी टक्‍कर मिलेगी. पेटीएम के मिनी ऐप स्टोर (Mini App Store) की लांचिंग से यूज़र्स को गूगल प्ले स्टोर के अलावा अलग ऑप्‍शन मिल गया है.

पेटीएम की इस कवायद पर गूगल की ओर से कहा गया है कि मिनी ऐप स्टोर ओपन सोर्स टेक्नोलॉजी जैसे कि HTML और जावास्क्रिप्ट को एकीकृत करेगा और पेटीएम ऐप पर 150 मिलियन एक्टिव यूज़र्स एक्सेस देगा. मिनी ऐप स्‍टोर पर 1MG, NetMeds, Decathlon Domino’s Pizza, FreshMenu और NoBroker समेत 300 से ज्यादा ऐप दिख रहे हैं.

उधर, पेटीएम की ओर से कहा गया है कि डेवलपर्स इस प्लेटफॉर्म पर पेटीएम वॉलेट और UPI के ज़रिए 0% पेमेंट चार्ज पर ऐप्स को डिस्ट्रीब्यूट कर सकते हैं. क्रेडिट कार्ड से ऐसा करने पर ऐप डेवेलपर्स को 2% चार्ज देना होगा. जैसा कि नाम से जाहिर है, मिनी ऐप स्टोर पर मिनी ऐप्स उपलब्‍ध होंगे, जिनका इंटरफेस मोबाइल ऐप की तरह ही होगा. मिनी ऐप्स एक तरह के कस्टम बिल्ड मोबाइल वेब होते हैं, जो यूजर्स को बिना डाउनलोड किए ऐप जैसा एक्सपीरिएंस देते हैं.

पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने मिनी ऐप स्‍टोर को लेकर कहा, ‘मुझे गर्व है कि हम आज कुछ ऐसा लांच कर रहे हैं जो हर भारतीय ऐप डेवलपर के लिए नया मौका उपलब्‍ध कराएगा. पेटीएम मिनी ऐप स्टोर हमारे युवा भारतीय डेवलपर्स को हमारी पहुंच का फायदा उठाने और नए इनोवेटिव बनाने के लिए पेमेंट करने का अधिकार देता है. पेटीएम यूजर्स के लिए यह एक सहज अनुभव होगा जिसे अलग से डाउनलोड करने की ज़रूरत नहीं होगी. साथ ही उन्हें पसंदीदा पेमेंट ऑप्शन का इस्तेमाल करने में सक्षम बनाएगा.

First Published : 05 Oct 2020, 03:54:00 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो