News Nation Logo
Banner
Banner

4 दिन में बंद हो जाएगी Google की यह सर्विस, जानें क्‍यों?

Google की खास सर्विस Google Play Music इसी महीने 24 फरवरी को बंद होने जा रही है. पिछले 8 साल से Google की यह सर्विस चल रही थी. अब Google की ओर से किसी भी तरह का सपोर्ट Google Play Music को नहीं दिया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 20 Feb 2021, 01:17:52 PM
gogle play Music

4 दिन में बंद हो जाएगी Google की यह सर्विस, जानें क्‍यों? (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

Google की खास सर्विस Google Play Music इसी महीने 24 फरवरी को बंद होने जा रही है. पिछले 8 साल से Google की यह सर्विस चल रही थी. अब Google की ओर से किसी भी तरह का सपोर्ट Google Play Music को नहीं दिया जाएगा. यदि आप गूगल प्‍ले म्‍यूजिक ऐप (Google Play Music App) का इस्‍तेमाल करते हैं तो आपके पास केवल 4 दिन बाकी हैं. बताया जा रहा है कि Google अपने Play Music को You Tube Music से रिप्‍लेस करने जा रहा है. Google की ओर से पिछले साल के अंत में इस तरह की जानकारी दी गई थी कि नए साल में Google Play Music को बंद किया जा सकता है. अगर आपने Google Play Music ऐप पर अपना एलबम बना रखा है या गाने सेव कर रखे हैं या फिर अपने पसंदीदा सांग को फेवरेट (Add To Favorite) में डाल रखे हैं तो उसे किसी दूसरे ऐप में ट्रांसफर कर लें. 

Google की ओर से सभी Users को ई-मेल भेजकर जानकारी दी जा रही है कि वे अपने प्‍ले म्‍यूजिक ऐप (Play Music App Data) के डेटा को YouTube Music ऐप पर जल्‍द से जल्‍द ट्रांसफर कर लें. ऐप डेटा में यूजर्स की म्यूजिक लाइब्रेरी (Music Library) और खरीदे गए गाने शामिल होते हैं. अगर गूगल की ओर से प्‍ले म्‍यूजिक का डेटा (Play Music Data) एक बार डिलीट कर दिया गया तो फिर बाद में उसे रिकवर नहीं किया जा सकेगा. 

अपने Google Play Music के डेटा को You Tube Music पर ट्रांसफर करने के लिए music।google।com पर जा सकते हैं. डेस्कटॉप या मोबाइल ऐप (Mobile App) पर आपको डेटा ट्रांसफर (Data Transfer) करने के लिए YouTube Music या फिर दूसरी जगह का विकल्प चूज करना होगा. आप पूरी म्यूजिक लाइब्रेरी भी डाउनलोड कर सकते हैं या फिर डिलीट कर सकते हैं.

बताया जा रहा है कि म्यूजिक सेगमेंट (Music Segment) में बढ़ रहे कम्पटीशन के चलते Google Play Music बंद होने जा रहा है. इस समय बाजार में कई सारे म्यूजिक एप्लीकेशन्स जैसे Spotify, अमेजन प्राइम म्यूजिक (Amazon Prime Music), Wynk ऐप मौजूद हैं और कंपनियों को काफी कड़ी प्रतिस्‍पर्धा का सामना करना पड़ रहा है.

First Published : 20 Feb 2021, 01:17:52 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.