logo-image

Google Pay UPI Lite: अब बिना PIN होगा ट्रांजेक्शन, यूं करें एक्टिवेट

Gpay का UPI Lite फीचर लाॅन्च हो गया है. इसकी मदद से आप 200 रुपये तक की ट्रांसक्शन बिना UPI-Pin डालें कर सकते हैं.

Updated on: 14 Jul 2023, 11:06 AM

नई दिल्ली:

अब बिना PIN डालें होगा पेमेंट! टेक जगत से बड़ी खबर है, जहां गूगल पे यानि Gpay अपने यूजर्स को बड़ा तोहफा दिया है. दरअसल अब बार-बार UPI-Pin डालने की झंझट से मिलेगी आपको राहत मिलेग, क्योंकि Gpay ने लॉन्च किया है नया UPI Lite फीचर, जिसकी मदद से आप एकबार में 200 रुपये तक की ट्रांसक्शन बिना UPI-Pin डालें कर सकते हैं और वो भी बिना सर्वर इश्यू के... तो आइये Gpay के UPI Lite फीचर के बारे में और विस्तार से जानें... 

बता दें कि UPI Lite दरअसल एक डिजिटल पेमेंट सर्विस है जिसे नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा डिजाइन किया है. वहीं पिछले साल सितम्बर के महीने में RBI ने UPI Lite फीचर को लॉन्च किया था, जिसकी मदद से आप 200 रुपये तक की ट्रांसक्शन बिना UPI-Pin डालें और बिना सर्वर इश्यू के आसानी से कर सकते हैं. मालूम हो कि UPI लाइट यूजर्स के बैंक खाते से जुड़ा होता है, मगर ये वास्तविक समय में बैंक की कोर बैंकिंग प्रणाली पर आधारित नहीं होता. 

ये है फायदे...

UPI Lite फीचर आपको पीक ट्रांसेक्शन घंटों के दौरान भी आसानी से पेमेंट करने की सहूलियत देता है. इसमें एक बार में 200 रुपये तक का ट्रांसेक्शन कर सकते हैं, वहीं दिन में दो बार 2,000 रुपये तक लोड कर सकते हैं. मालूम हो कि Gpay से पूर्व PayTm और फोन-पे UPI Lite फीचर ला चुके हैं. 

यूं करें इसे एक्टिवेट... 

UPI Lite फीचर का लाभ उठाने के लिए आपको इसे पहले एक्टिवेट करना होगा. आइये जानें कि आखिर ये कैसे किया जाए, तो बता दें कि गूगल पे पर UPI Lite एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले Gpay ऐप खोलें, फिर उसके प्रोफाइल सेक्शन में दाखिल हों, यहां आपको UPI Lite का ऑप्शन दिखेगा, इस पर क्लिक करें और फिर कंटिन्यू पर जाएं. यहां मालूम हो कि फ़िलहाल भारत में UPI Lite पैमेंट को केवल 15 बैंक सपोर्ट करते हैं, ऐसे में अगर आपका प्राइमरी बैंक अकाउंट, उन 15 चुनिंदा बैंको की लिस्ट में शामिल होगा, तो आप इस फीचर का फायदा उठा पाएंगे और UPI Lite में पैसे एड कर पाएंगे. वहीं अगर आपका प्राइमरी बैंक इस फीचर को नहीं सपोर्ट करता, तो फिर दूसरा बैंक जोड़े जो चुनिंदा लिस्ट में मौजूद हो.