News Nation Logo
Banner

Online Payment करते हैं तो हो जाएं सावधान, बदल जाएगा ये नियम

देश में नोटबंदी के बाद ऑनलाइन लेनदेन बढ़ा है. अगर आप ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सावधान हो जाइये, क्योंकि Google नियमों में बदलाव करने जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 01 Dec 2021, 06:43:49 PM
payment

Online Payment करते हैं तो हो जाएं सावधान, बदल जाएगा ये नियम (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

देश में नोटबंदी के बाद ऑनलाइन लेनदेन बढ़ा है. अगर आप ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सावधान हो जाइये, क्योंकि Google नियमों में बदलाव करने जा रहा है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की गाइडलाइंस पर गूगल (Google) की ओर से नियमों में बदलाव करने जा रहा है, जोकि ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल करने वाले लोगों पर सीधे असर डालेगा. इस नए नियम का सीधे असर Google की Google Ads, Google Play Store, YouTube और पेमेंट सर्विस जैसी सभी सर्विसेस पर पड़ेगा. अगर आप भी Online Payment करते हैं तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए.
 
आपको हम यहां बता दें कि 1 जनवरी 2022 से Google ग्राहकों की कार्ड डिटेल जैसे कार्ड का नंबर और एक्सपायरी डेट आदि को नहीं सेव करेगा, जबकि गूगल अब तक अपने यूजर्स की कार्ड डिटेल को सेव करता आ रहा है. अभी तक कोई उपभोक्ता जब भुगतान करता था तो उसे केवल अपने कार्ड का CVV नंबर ही डालना पड़ता था, लेकिन एक जनवरी से मैनुअल ऑनलाइन पेमेंट करने के दौरान उपभोक्ताओं को कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट और अन्य सूचना या जानकारियां ध्यान में रखनी होंगी. संवेदनशील जानकारियों को RBI की ओर से सेफ रखने की पहल से कार्ड की जानकारी सेव नहीं करने की गाइडलाइन जारी की गई हैं.

अगर कोई ग्राहक या व्यक्ति Visa या Mastercard का उपयोग करता है तो अब आपको नए फॉर्मेट में कार्ड की जानकारियों को सेव करने के लिए अथोराइज्ड करना पड़ेगा. अब ग्राहक कार्ड की जानकारी के साथ एक ही मैनुअल पेमेंट कर पाएंगे. वहीं, अपनी कार्ड की जानकारी दोबारा दर्ज करने से बचने को 31 दिसंबर 2021 से पहले पेमेंट करनी पड़ेगी. अगर कोई व्यक्ति RuPay, American Express, Discover या Diners कार्ड का यूज करता है तो 31 दिसंबर 2021 के बाद Google की ओर से आपके कार्ड की जानकारी को नहीं सेव किया जाएगा. इन कार्डों को नया फॉर्मेट सपोर्ट नहीं करता है, इसलिए आपको 1 जनवरी 2022 से सभी मैनुअल पेमेंट के लिए कार्ड की जानकारी दर्ज करनी होगी.

First Published : 01 Dec 2021, 06:43:49 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.