logo-image

Google Doodle मना रहा डॉ. कमाला सोहोनी की 112वीं जयतीं, जानें इनके बारे में सबकुछ

भारतीय बायोकेमिस्ट डॉ. कमला सोहोनी का 112वां जन्मदिन है. Google आज अनोखे अंदाज में उनका जन्मदिन मना रहा है. डॉ. कमला सोहोनी ने ही रूढ़िवादी परंपराओं को तोड़कर विज्ञान के क्षेत्र में महिलाओं का प्रतिनिधित्व किया था.

Updated on: 18 Jun 2023, 12:59 PM

highlights

  • कमला सोहोनी की जयंती आज
  • गूगल ने अनोखे अंदाज में किया याद
  • पीएचडी करने वाली पहली भारतीय महिला थीं

 

नई दिल्ली:

Google आज यानि 18 जून 2023 को अपने अनोखे अंदाज में, भारतीय बायोकेमिस्ट डॉ. कमला सोहोनी का 112वां जन्मदिन मना रहा है. बता दें कि उनका जन्म 18 जून 1911 को मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था. डॉ. कमला सोहोनी दरअसल वो महिला थीं, जिन्होंने रूढ़िवादी परंपराओं को तोड़कर विज्ञान के क्षेत्र में महिलाओं का प्रतिनिधित्व किया था. बता दें कि डॉ. कमला सोहोनी पीएचडी करने वाली पहली भारतीय महिला भी थीं. इस खबर में देखेंगे Google द्वारा डॉ. कमला सोहोनी की 112वीं जयंती पर बनाया गया खास Google Doodle. 

गौरतलब है कि Google Doodle में डॉ. कमला सोहोनी को खास अंदाज में दिखाया गया है, साथ ही Google ने उनके बारे में लिखा है कि डॉ. कमला सोहोनी ने सारी बाधाओं को तोड़कर, संदेह करने वालों को गलत साबित किया. उन्होंने न सिर्फ बायोकेमिस्ट्री के अपने क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया, बल्कि भविष्य में भारतीय महिलाओं के लिए सभी रूढ़िवादी परंपराओं और लैंगिक पूर्वाग्रह को तोड़कर अपने सपनों को हासिल करने के लिए आगे बढ़ने का रास्ता भी मजबूत किया. 

ये भी पढ़ें: Google Doodle ने इस आइकॉनिक डांसर को दिया ट्रिब्यूट, 'गॉडफादर ऑफ वोगिंग' के बारे में जाने सबकुछ

बता दें कि डॉ. कमला सोहोनी साल 1939 में पीएचडी अर्जित करने वाली पहली भारतीय महिला थी, साथ ही उन्होंने "नीरा" जो एक ताड़ के अमृत से बना पेय जो अपने हाई विटामिन सी कंटेंट के लिए जाना जाता है, जिसका उद्देश्य कुपोषण से मुकाबला करना था उसके लिए राष्ट्रपति पुरस्कार भी हासिल किया. बता दें कि डॉ. कमला बॉम्बे में रॉयल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस की पहली महिला निदेशक भी रही थीं. गौरतलब है कि डॉ. कमला सोहोनी ने यह उपलब्धि ऐसे वक्त में हासिल की थी, जब भारतीय महिलाओं को वैज्ञानिक विषयों में आत की तुलना में काफी कम प्रतिनिधित्व दिया गया था.