News Nation Logo

खुशखबरी: टेलीविजन में लगकर आएगा सेट टॉप बॉक्स (Set Top Box), ग्राहकों को होगा बड़ा फायदा

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) टीवी में एक ऐसे सॉफ्टवेयर को लगाने की योजना पर काम कर रहा है, जिसके तहत उपभोक्ताओं को अलग से सेट टॉप बॉक्स (Set Top Box) खरीदने की जरूरत नहीं रहेगी.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 13 Nov 2019, 11:46:15 AM
Telecom Regulatory Authority of India-TRAI

Telecom Regulatory Authority of India-TRAI (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

केबल टीवी (Cable TV) सेवा का उपयोग करने वाले ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है. दरअसल, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (Telecom Regulatory Authority of India-TRAI) टीवी में एक ऐसे सॉफ्टवेयर को लगाने की योजना पर काम कर रहा है, जिसके तहत उपभोक्ताओं को अलग से सेट टॉप बॉक्स (Set Top Box) खरीदने की जरूरत नहीं रहेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस सेट टॉप बॉक्स के जरिए अलग-अलग डीटीएच (DTH) कंपनियों की सेवाएं ली जा सकेंगी.

यह भी पढ़ें: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने चालू वित्त वर्ष के लिए GDP ग्रोथ का अनुमान घटाया

अप्रैल से प्रक्रिया शुरू होने की संभावना
बता दें कि मौजूदा सेट टॉप बॉक्स में भी एक छोटे डिवाइस के जरिए प्रसारण की सुविधा देने पर भी विचार चल रहा है. इसके जरिए उपभोक्ता अपने मनपसंद चैनलों का आनंद उठा सकेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अप्रैल से इस प्रक्रिया के शुरू होने की संभावना है. ट्राई ने इसके लिए एक परामर्श पत्र भी जारी कर दिया है. इस पत्र के अनुसार देश में बढ़ रहे इलेक्ट्रॉनिक कचरे की रोकथाम के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. यही वजह है कि इस नई व्यवस्था को शुरू किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: घट गया जेम्स ज्वैलरी (Gems Jewellery) एक्सपोर्ट, जानें क्या है बड़ी वजह

नई व्यवस्था शुरू होने से केबल सेवा प्रदाता कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा की वजह से उपभोक्ताओं को काफी फायदा होने की उम्मीद की जा रही है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इससे केबल सेवाएं भी सस्ती हो जाएंगी. ट्राई ने परामर्श पत्र के जरिए 9 दिसंबर तक संबंधित पक्षों से सुझाव भी मांगे हैं. सुझाव आने के बाद नई प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है.

First Published : 13 Nov 2019, 11:46:15 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.