logo-image

WhatsApp में अब 7 दिन में गायब हो जाएगा मैसेज, लांच हुआ नया फीचर

कुछ ही दिन पहले WhatsApp ने Disappearing messages फीचर का ऐलान किया था. अब इस फीचर को सभी एंड्रॉयड और iOS यूज़र्स के लिए रोल आउट कर दिया गया है. इस फीचर को Enable (ऑन) करने के बाद आपके व्‍हाट्सएप के मैसेज गायब हो जाएंगे.

Updated on: 18 Nov 2020, 03:47 PM

नई दिल्ली:

कुछ ही दिन पहले WhatsApp ने Disappearing messages फीचर का ऐलान किया था. अब इस फीचर को सभी एंड्रॉयड और iOS यूज़र्स के लिए रोल आउट कर दिया गया है. इस फीचर को Enable (ऑन) करने के बाद आपके व्‍हाट्सएप के मैसेज गायब हो जाएंगे. यूजर इस फीचर का कभी भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. एक बार इस फीचर को ऑन करने के 7 दिनों बाद Expire हो जाएंगे. इसका मतलब यह हुआ कि यूजर एक बार इस फीचर को ऑन करने के बाद इसे कस्‍टमाइज नहीं कर पाएंगे.

इस फीचर को यूज करने के बाद यूजर को मैसेज डिलीट करने का टाइम सेट करने का ऑप्शन नहीं मिलेगा. इस फीचर को वन-ऑन-वन चैट के साथ-साथ ग्रुप चैट में भी एक्टिव किया जा सकता है. हालांकि ग्रुप चैट के लिए इस फीचर का इस्‍तेमाल केवल Admin ही कर सकता है.

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए Whatsapp का लेटेस्‍ट वर्जन यूज करना होगा. इस फीचर को ऑन करने के बाद Whatsapp आपको नोटिफाई करेगा. हालांकि चैटिंग में दूसरा शख्‍स अपनी ओर से इस फीचर को Disable कर सकता है. इस फीचर की खासियत यह है कि 7 दिन तक मैसेज नहीं खोलने पर वह गायब हो जाएगा. हालांकि नोटिफिकेशन पैनल क्लियर नहीं करने पर आप वहां से मैसेज चेक कर सकेंगे.

Disappearing मैसेज को quote करके यूजर किसी को जवाब देता है तो सात दिन के बाद quoted text चैट में मौजूद रहेगा. साथ ही अगर Disappearing Message को ऐसे यूज़र को Forward किया जाता है जिसका ‘disappearing message’ फीचर OFF होगा तो वहां मैसेज गायब नहीं होगा.