logo-image

वैश्विक स्मार्टफोन मार्केट में 13 प्रतिशत की गिरावट, Samsung शीर्ष ब्रांड

वैश्विक स्मार्टफोन बाजार ने साल 2020 की पहली तिमाही में साल-दर-साल 13 फीसदी की गिरावट दर्ज की. इसका मुख्य कारण कोविड-19 (CoronaVirus Covid-19)संक्रमण के प्रसार का मुख्य केंद्र रहा चाइना का मार्केट है.

Updated on: 01 May 2020, 03:38 PM

नई दिल्ली:

वैश्विक स्मार्टफोन बाजार ने साल 2020 की पहली तिमाही में साल-दर-साल 13 फीसदी की गिरावट दर्ज की. इसका मुख्य कारण कोविड-19 (CoronaVirus Covid-19)संक्रमण के प्रसार का मुख्य केंद्र रहा चाइना का मार्केट है. एक नई रिपोर्ट से इसका खुलासा हुआ है. काउंटरपॉइंट रिसर्च ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि सैमसंग ने स्मार्टफोन मार्केट का नेतृत्व करते हुए तिमाही में ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट के वन-फिफ्थ भाग को कैप्चर किया.

ये भी पढ़ें: Xiamo ने स्मार्टफोन के बाजार में उतारा Mi 10 Youth 5G, यहां जानें Details

साल 2014 के बाद से ऐसा पहली बार है, जब स्मार्टफोन मेकर एक तिमाही में 300 मिलियन (30 करोड़) यूनिट से नीचे आया है. रिपोर्ट में आगे कहा कि वर्तमान में फैली महामारी के कारण पड़ने वाला प्रभाव अगली तिमाही में इससे भी बुरा रहने वाला है.

ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में नंबर 2 के स्थान पर कब्जा करने के लिए हुआवे ने चीन में अपनी बढ़त जारी रखी और फिर से एप्पल को पीछे छोड़ दिया. कंपनी ने वैश्विक बाजार में 17 फीसदी की हिस्सेदारी हासिल की, जबकि एप्पल ने 14 फीसदी की हिस्सेदारी हासिल की.