News Nation Logo
Banner

गेमिंग पीसी, मॉनिटर शिपमेंट में साल 2020 में 26.8 फीसदी की बढ़ोतरी

आईडीसी के वल्र्डवाइड क्वार्टरली गेमिंग ट्रैकर के अनुसार कोरोना वायरस महामारी (Covid-19) के कारण दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में लगे लॉकडाउन की वजह से एक साल के दौरान गेमिंग नोटबुक की मांग अच्छी बनी रही.

IANS | Updated on: 05 Apr 2021, 07:32:08 AM
PC

PC (Photo Credit: IANS )

highlights

  • डिस्प्ले पैनल की कमी रहने के बावजूद गेमिंग नोटबुक में 2020 में रिकॉर्ड 26.9 प्रतिशत की बढ़ोतरी
  • गेमिंग मॉनिटर मार्केट में 5 साल की कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट के 10 प्रतिशत से अधिक रहने की उम्मीद

सैन फ्रांसिस्को:

इंडस्ट्री ट्रैकर इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) की एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से लगे लॉकडाउन (Lockdown) में बढ़ी मांग की वजह से साल 2020 में गेमिंग पीसी (Gaming PC) और मॉनिटर (Monitor) के शिपमेंट में 26.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. आईडीसी के वल्र्डवाइड क्वार्टरली गेमिंग ट्रैकर के अनुसार कोरोना वायरस महामारी (Covid-19) के कारण दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में लगे लॉकडाउन की वजह से एक साल के दौरान गेमिंग नोटबुक की मांग अच्छी बनी रही. पूरे साल डिस्प्ले पैनल की कमी रहने के बावजूद गेमिंग नोटबुक में 2020 में रिकॉर्ड 26.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और इसके पीछे वजह उपभोक्ताओं द्वारा इसे काम और गेमिंग दोनों के लिए पसंद किया जाना है.

यह भी पढ़ें: Vivo ने चीन में नया स्मार्टफोन एक्स60टी लांच किया

2019 की तुलना में गेमिंग मॉनिटर में 77 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी
पीसी की तरह गेमिंग मॉनिटर भी 2020 में नई ऊंचाइयों पर पहुंच गया, 2019 की तुलना में इसमें 77 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी हुई और इसका शिपमेंट 1.43 करोड़ यूनिट तक पहुंच गया है. उत्तरी अमेरिका और पश्चिमी यूरोप ने संयुक्त रूप से एशिया/प्रशांत (जापान सहित) को पहली बार सबसे बड़े बाजार के रूप में इसे पीछे कर दिया. यह सब मोटे तौर पर लॉकडाउन के कारण पैदा हुई मांग के चलते हुआ.

यह भी पढ़ें: Amazfit Bip U Pro 5 हजार रुपये से कम कीमत पर अगले हफ्ते हो सकती है लॉन्च

यह भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं कि भारत में सिर्फ 3 सेकेंड में एक स्मार्टफोन बनाता है Oppo

गेमिंग मॉनिटर मार्केट में 5 साल की CAGR 10 फीसदी रहने की उम्मीद
आईडीसी के मुताबिक, गेमिंग मॉनिटर मार्केट में 5 साल की कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट (सीएजीआर) के 10 प्रतिशत से अधिक रहने की उम्मीद है. आईडीसी के वल्र्डवाइड पीसी मॉनिटर ट्रैकर के रिसर्च मैनेजर जे चोउ ने कहा, "नोटबुक मार्केट की तरह ही, मॉनिटर में भी पैनल कंपोनेंट की कमी और मांग में बढ़ोतरी देखी गई.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 Apr 2021, 07:32:08 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.