News Nation Logo

चीनी हैकर्स का नया हथकंडा, Follina Virus बना खतरा, Microsoft ने चेताया

Follina Virus For Computer Data Hacking: नया हथकंडा फोलिना वायरस (Follina Virus) है. यह आपके कंप्यूटर के डेटा को हैक करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. इस नए वायरस की जानकारी टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ( Microsoft Corporation Technology company) ने दी

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 03 Jun 2022, 02:15:33 PM
Follina Virus For Computer Data Hacking

Follina Virus For Computer Data Hacking (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • माइक्रोसॉफ्ट ने इस वायरस के लिए ग्राहकों को चेताया
  • हैकर्स MS Word डॉक्यूमेंट भेज कर टारगेट कर रहे हैं

नई दिल्ली:  

Follina Virus For Computer Data Hacking: देश में साइबर क्राइम लगातार बढ़ता जा रहा है इसी कड़ी में अब चीनी हैकर्स ने कंप्यूटर्स को हैक करने के लिए नया हथकंडा अपना लिया है. नया हथकंडा फोलिना वायरस (Follina Virus) है. यह आपके कंप्यूटर के डेटा को हैक करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. इस नए वायरस की जानकारी टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ( Microsoft Corporation Technology company) ने दी है. माइक्रोसॉफ्ट ने इस वायरस के लिए ग्राहकों को चेताया भी है.

कंप्यूटर का डेटा हैक करने का नया तरीका
फोलिना वायरस की जानकारी माइक्रोसॉफ्ट ने ब्लॉग के जरिए दी है. इस खतरनाक कंप्यूटर वायरस को CVE-2022-30190 के नाम से ट्रैक किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि जीरो डे वूलनेरेबिलिटी के जरिए हैकर्स कंप्यूटर से डेटा हैक कर रहे हैं. जीरो डे वूलनेरेबिलिटी का मतलब ऐसे पैच से है जिन्हें सॉफ्टवेयर डेवलेवर जारी नहीं करते हैं. हैकर्स का नया तरीका आपके कंप्यूटर में एक कोड रन करवाने का है, जिसके बाद इस कोड को एम्बेड कर कॉपी कर लिया जाता है. जैसे ही डेटा कॉपी हो जाता है. कंप्यूटर का डेटा हैक हो जाता है.

ये भी पढ़ेंः 16 लाख WhatsApp Account पड़े ठप, सावधान! अगर कर रहे हैं ऐसी गलतियां

टारगेट करने का ये है तरीका
माइक्रोसॉफ्ट ने जानकारी दी है कि हैकर्स यूजर्स को MS Word डॉक्यूमेंट भेजकर निशाना बना रहे हैं. गलती से भी यूजर अगर अननॉन सॉर्स से आए एमएस वर्ड डॉक्यूमेंट को डॉउनलॉड करते हैं तो छुपा हुआ को़ड कंप्यूटर में रन होने लगता है. कोड रन होने के बाद एम्बेड ही खुद ही हो रहा है. जिसके बाद आपके कंप्यूटर का सारा कंट्रोल हैकर्स के हाथ में पहुंच सकता है.

First Published : 03 Jun 2022, 02:15:33 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.