logo-image

अब सड़क पर नहीं हवा में उड़ेगी आपकी गाड़ी, जानें सरकार का प्लान

दुनियाभर की कई कंपनियां फ्लाइंग कार के डेलवपमेंट और लॉन्च पर लगी हुई हैं. अब आपके मन में ये भी ख्याल आता होगा कि भारत में Flying Cars कब लॉन्च होंगे? और क्या हवा में कार उड़ेगी?

Updated on: 13 Dec 2021, 11:27 PM

नई दिल्ली:

आपने टीवी या वीडियो में ही हवा में उड़ती गाड़ियों को देखा होगा, लेकिन अब आप अपनी असल जिंदगी में भी उड़ती गाड़ी को देखेंगे. आपकी गाड़ी जमीन में नहीं, बल्कि हवा में उड़ेगी. इससे लोगों का समय बचेगा और उन्हें ट्रैफिक की समस्या से निजात मिलेगी. दिल्ली-मुंबई समेत कई बड़े शहरों में ट्रैफिक की समस्या देखने के बाद मन में आप जरूर सोचते होंगे कि काश मेरी गाड़ी ऐसी होती, जो हवा में उड़ सकती और हम आसानी से अपने गंतव्य स्थान तक पहुंच जाते. जी हां, आपका जल्द ही सपना साकार होने वाला है और आपके पास भी फ्लाइंग कार होगी.

दुनियाभर की कई कंपनियां फ्लाइंग कार के डेलवपमेंट और लॉन्च पर लगी हुई हैं. अब आपके मन में ये भी ख्याल आता होगा कि भारत में Flying Cars कब लॉन्च होंगे? और क्या हवा में कार उड़ेगी? तो हम आपको बता दें कि चेन्ने बेस्ड कंपनी Vinata Aeromobility देश की पहली हाइब्रिड फ्लाइंग कार बनाने का प्रयास कर रही है. 

पिछले दिनों ही सिविल एविएशन मिनिस्टर ने इस फ्लाइंग कार का कॉन्सेप्ट मॉडल को रिव्यू किया. साथ ही विनाता एयरोमोबिलिटी ने सरकार के समक्ष अपनी टू सीटर फ्लाइंग टैक्सी का कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया था. आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि अगर यह कंपनी फ्लाइंग हाइब्रिड कार बनाने में सफल हो जाती है तो यह एशिया की पहली कार होगी. 

आपको बता दें कि पिछले कई सालों से विश्व की कई कंपनियां फ्लाइंग कार के सपने को हकीकत में बदलने के लिए प्रयास कर रही है. कई देशों से फ्लाइंग कार की टेस्टिंग की भी खबर आई थी, लेकिन इस दिशा में अब तक कोई ठोस खबर नहीं आई है. हालांकि, भविष्य में पता चलेगा कि भारत में फ्लाइंग कार का सपना पूरा होगा या नहीं.