News Nation Logo
Banner

Whatsapp ने माना उसमें लगी सेंध, खतरे में है आपका डेटा

इसके चलते वाट्सएप के फोन कॉल फंक्शन के माध्यम से यूजर्स के फोन पर एक स्पायवेयर इंस्टॉल होने की इजाजत देता है.

News Nation Bureau | Edited By : Yogesh Bhadauriya | Updated on: 15 May 2019, 07:06:32 AM
वाट्सएप ने हाल ही में पाया है कि उसमें सेंध लगाई गई है.

वाट्सएप ने हाल ही में पाया है कि उसमें सेंध लगाई गई है.

नई दिल्ली:

फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी वाट्सएप ने हाल ही में पाया है कि उसमें सेंध लगाई गई है. इसके चलते वाट्सएप के फोन कॉल फंक्शन के माध्यम से यूजर्स के फोन पर एक स्पायवेयर इंस्टॉल होने की इजाजत देता है. इसके बाद उसने अपने 1.5 बिलियन यूजर्स से एप्प को अपडेट करने का आग्रह किया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह स्पायवेअर कथित तौर पर इजरायल की साइबर इंटेलिजेंस कंपनी एनएसओ ग्रुप द्वारा विकसित किया गया था. सेंध लगाने वाले ने व्हाट्सएप के ऑडियो कॉल फीचर में एक बग का लाभ उठाया, जिससे डिवाइस पर स्पायवेयर इंस्टॉल सुविधा दी जा रही थी.

यह भी पढ़ें-इसरो 22 मई को रडार इमेजिंग सैटेलाइट लांच करेगा

इसके माध्यम से टारगेट यूजर के स्मार्टफोन पर वाट्सएप ऑडियो कॉल कर स्पायवेअर को इंस्टॉल किया जा सकता था. इसका सबसे खतरनाक पहलू यह है कि हैकर स्मार्टफोन को सीधे अपने कंट्रोल में ले सकता है. इसके लिए टारगेट के स्मार्टफोन में कुछ भी करने की जरूरत नहीं थी. साथ ही ऐसा कर हैकर फोन में मौजूद सभी डेटा को एक्सेस कर सकता था.

जल्दी से करे अपडेट

अपने उपभोक्ताओं की सुरक्षा के लिए जागरुक रहने वाली कंपनी ने इस एवज में कहा कि कंपनी ने इसे पिछले महीने पता लगाया था और अब इसमें सुधार कर लिया गया है. कंपनी ने अपने एक बयान में कहा कि वाट्सएप लोगों को अपने एप्प के साथ-साथ मोबाइल ऑपरकेटिंग सिस्टम को भी हमेशा अपडेट और अप-टू-डेट करने के लिए प्रोत्साहित करता है. ताकि मोबाइल में मौजूद गोपनीय और पर्सनल डेटा को टारगेट करने से बचाया जा सके.

First Published : 15 May 2019, 07:06:32 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.