logo-image

छह घंटे बाद फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम की सेवाएं हुईं बहाल, असुविधा को लेकर कंपनी मांगी माफी

सोशल मीडिया के दिग्गज प्लेटफॉर्म्स फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम का सर्वर अचानक डाउन होने के कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। सोमवार रात करीब  9.15 बजे तीनों के सर्वर डाउन होने की वजह से छह घंटे तक लोग इनका उपयोग नहीं कर पाए।

Updated on: 05 Oct 2021, 09:31 AM

highlights

  • सर्वर डाउन होने की वजह से छह घंटे तक लोग इनका उपयोग नहीं कर पाए
  • एंड्रायड, आईओएस और वेब प्लेटफॉर्म सभी पर इस तरह की दिक्कत आ रही थी
  • कंपनियों ने यूजर्स को हुई असुविधा को लेकर माफी भी मांगी

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया के दिग्गज प्लेटफॉर्म्स फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम का सर्वर अचानक डाउन होने के कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा. सोमवार रात करीब  9.15 बजे तीनों के सर्वर डाउन होने की वजह से छह घंटे तक लोग इनका उपयोग नहीं कर पाए. हालांकि बाद में तड़के साढ़े चार बजे फेसबुक ने ट्वीट कर सेवाओं के दोबारा से बहाल होने की जानकारी दी. इसके साथ ही कंपनियों ने यूजर्स को हुई असुविधा को लेकर माफी भी मांगी. इस समस्या के कारण यूजर्स न तो मैसेज भेज सके और न ही उन्हें कोई मैसेज मिल सका. 

सेवा बहाल होने पर व्हाट्सएप ने भी अपने आधिकारिक हैंडल से ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. व्हाट्सएप ने अपने ट्वीट में कहा कि सेवाओं को धीरे-धीरे बहाल किया जा रहा है. हम पूरी सतर्कता के साथ इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. ट्वीट में कहा गया कि हम उन सभी लोगों से माफी मांगते हैं जो कुछ समय के लिए व्हाट्सएप का उपयोग नहीं कर पाए. धैर्य बनाए रखने को लेकर आप सभी का धन्यवाद. इस बारे में अधिक जानकारी आने पर उसे आपसे साझा करेंगे.

वॉट्सएप-फेसबुक ने जारी किया बयान

इससे पहले वॉट्सएप और फेसबुक ने भी अपनी सफाई पेश करी. वॉट्सअप ने कहा कि हमें कुछ लोगों द्वारा इसके काम न करने की शिकायतें मिली हैं. इसे जल्द से जल्द बहाल करने का प्रयास हो रहा है. इसके बारे में अपडेट किया जाएगा. वहीं, पैरेंट कंपनी फेसबुक ने भी बयान दिया कि हमें पता है कि कुछ लोगों को हमारे ऐप और उत्पादों को लेकर समस्या आ रही है. हम जल्द ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं. असुविधा के लिए हम क्षमा चाहते हैं. 

वेब और स्मार्टफोन दोनों में आई समस्या  

गौरतलब है कि करीब छह घंटों तक वेब और स्मार्टफोन दोनों पर ही वाट्सएप और इंस्टाग्राम ने काम करना बंद कर दिया था. एंड्रायड, आईओएस और वेब प्लेटफॉर्म सभी पर इस तरह की दिक्कत आ रही थी. इस दौरान लोग न संदेश भेज पा रहे थे और न मिल रहे थे. डाउन डिटेक्टर (DownDetector) पर लोगों ने वाट्सएप के काम नहीं करने की शिकायत की. इंस्टाग्राम और फेसबुक को लेकर भी यूजर्स ने यही शिकायत करी. संदेश न भेज पाने से यूजर्स को मुश्किलों का सामना करना पड़ा. 

लोगों ने इस दौरान जमकर शिकायते करीं. उन्होंने समस्या की जानकारी ट्विटर पर दी. तीनों सोशल मीडिया प्लेटफार्म के डाउन होने के बारे में 8.5 लाख ट्वीट करे गए. व्हाट्सएप ने अपने ट्विटर हैंडल पर बताया कि आईटी टीम इस समस्या को दूर करने की कोशिश में लगी है. हालांकि फेसबुक की ओर से कोई बयान नहीं आया.