logo-image

Facebook यूजर्स की हो रही जासूसी, Meta ने इन 7 कंपनियों को किया ब्लॉक

मेटा के पास फेसबुक, वॉट्सएप और इंस्टाग्राम है. मेटा ने अपने यूजरों के हित में बड़ी कार्रवाई करते हुए 7 कंपनियों को ब्लॉक कर दिया है.

Updated on: 17 Dec 2021, 09:58 PM

नई दिल्ली:

अगर आप वॉट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम के यूजर्स हैं तो सावधान हो जाइये, क्योंकि दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी मेटा ने भारत समेत दुनिया में ऐसी सात कंपनियों को ब्लॉक किया है, जो यूजर्स की ऑनलाइन जासूसी करती थी. हिंदुस्तान में भी इनमें से कुछ कंपनियां एक्टिव थीं. इन जासूस कंपनियों का जाल भारत समेत लगभग 100 देशों में फैला हुआ है, जहां ये राजनेता, मानवाधिकार के लिए काम करने वाले कार्यकर्ता, इलेक्शन ऑफिसरों और पॉपुलर सेलिब्रिटी को अपना निशाना बना रही थीं.

आपको बता दें कि मेटा के पास फेसबुक, वॉट्सएप और इंस्टाग्राम है. मेटा ने अपने यूजरों के हित में बड़ी कार्रवाई करते हुए 7 कंपनियों को ब्लॉक कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ब्लॉक की गई ये कंपनियां अपने लिए नहीं, बल्कि दूसरों के लिए प्रोफेशनल रूप से जासूसी का काम करती थीं. ये कंपनियां क्लाइंट से पैसे लेकर किसी खास व्यक्ति की जासूसी करती थीं. जासूसी के साथ ये कंपनियां सोशल मीडिया पर लोगों के बयान को गलत तरीके से शेयर करने से लेकर किसी के वीडियो को एडिट कर उसे बदनाम करने तक का काम कर रही थीं. साथ ही लोगों के फोन को सर्विलांस पर रखती थीं. इसे लेकर फेसबुक ने अपने हजारों यूजरों को अलर्ट भी भेजा है.

मेटा भी इन कंपनियों पर काफी बारीकी से नजर रखती हैं और ऐसी कंपनियों को आए दिन ब्लॉक भी किया जाता है. ऐसी कंपनियों की मॉनिटरिंग के लिए मेटा ने करीब आधा दर्जन प्राइवेट कंपनियों को रखा है. पहले से ही पेगासस स्पाईवेयर बनाने वाली कंपनी NSO ग्रुप पर मेटा का मुकदमा चल रहा है. नई कार्रवाई के तहत फेसबुक ने करीब 1,500 अकाउंट को ब्लॉक किया है, जिनमें से ज्यादातर अकाउंट फर्जी हैं.

जानें मेटा ने किन कंपनियों को किया ब्लॉक?

  • कोबवेब्स टेक्नोलॉजीज
  • बेलट्रॉक्स 
  • साइट्रोक्स 
  • कॉगनिट
  • ब्लूहॉक सीआई
  • अननोन कंपनी
  • ब्लैक क्यूब