News Nation Logo

यूजर्स के डेटा संग्रह करने पर फेसबुक ने डेवलपर्स पर किया मुकदमा

फेसबुक ने अमेरिका के एक ऐप डेवलपर के खिलाफ अपने यूजर्स के डेटा का अवैध ढंग से संग्रह करने के चलते मुकदमा किया है और यहां के ही एक अन्य डेवलपर पर भी इंस्टाग्राम पर फर्जी इंगेजमेंट सर्विस का संचालन करने के लिए कार्रवाई की है.

IANS | Updated on: 28 Aug 2020, 04:49:03 PM
facebook

यूजर्स के डेटा संग्रह करने पर फेसबुक ने डेवलपर्स पर किया मुकदमा (Photo Credit: File Photo)

सैन फ्रांसिस्को:

फेसबुक (Facebook) ने अमेरिका के एक ऐप डेवलपर (App Developer) के खिलाफ अपने यूजर्स के डेटा (Users Data) का अवैध ढंग से संग्रह करने के चलते मुकदमा किया है और यहां के ही एक अन्य डेवलपर पर भी इंस्टाग्राम (Instagram) पर फर्जी इंगेजमेंट सर्विस का संचालन करने के लिए कार्रवाई की है. फेसबुक ने मोबीबर्न, ओकस्मार्ट टेक्नोलॉजीस और इनके फाउंडर फेथ हॉल्टस के खिलाफ लंदन के हाई कोर्ट ऑफ जस्टिस में कंपनी के ऑडिट अनुरोध का पूरी तरह से पालन करने में विफल रहने के चलते मुकदमा दायर किया है.

फेसबुक ने गुरुवार को अपने बयान में कहा कि मोबीबर्न ऐप डेवलपर्स को एक हानिकारक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट (एसडीके) को अपने ऐप में इंस्टॉल करने के लिए पैसे देता था जिसकी मदद से वह फेसबुक सहित अन्य सोशल मीडिया कंपनियों से यूजर्स के डेटाओं का संग्रह करता था.

अब जब लोग अपने डिवाइस में इन ऐप्स को इंस्टॉल करते थे, तो मोबीबर्न को डिवाइस की जानकारी मिल जाती थी जिसके बाद वह फेसबुक से यूजर का नाम, टाईम जोन, ईमेल-आईडी और जेंडर जैसे आंकड़ों का संग्रह कर पाने में सक्षम हो जाता था.

फेसबुक ने बताया, "मोबीबर्न फेसबुक के साथ समझौता नहीं करता था, इसके बदले वह जानकारियां जुटाने के लिए यूजर्स के डिवाइस पर हानिकारक एसडीके का उपयोग करता था." फेसबुक में सुरक्षा पर काम करने वाले शोधकर्ताओं ने सबसे पहले फेसबुक डेटा दुरुपयोग बाउंटी प्रोग्राम के एक हिस्से के रूप में मोबीबर्न को फ्लैग किया.

एक अलग मामले में फेसबुक ने इंस्टाग्राम पर नकरुत्का के नाम से एक फर्जी इंगेजमेंट सर्विस का संचालन करने के लिए सैन फ्रांसिस्को के फेडरल कोर्ट में निकोले होल्पर के खिलाफ भी मुकदमा दायर कराया. कंपनी ने कहा, "वह इंस्टाग्राम के यूजर्स को फर्जी इंगेजमेंट सर्विस बेचने के लिए अलग-अलग वेबसाइटों का इस्तेमाल करता था."

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 28 Aug 2020, 04:49:03 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.