logo-image

Users के Data Scrap करने के चलते Facebook ने 2 डेवलपर्स पर दर्ज किया मुकदमा

Facebook ने अपनी वेबसाइट से यूजर्स के प्रोफाइल (Users Profile) और अन्य डेटा को स्क्रैप (Data Scrap) करने के चलते पुर्तगाल के दो डेवलपर्स के खिलाफ मुकदमा दायर किया है.

Updated on: 15 Jan 2021, 05:22 PM

सैन फ्रांसिस्को:

Facebook ने अपनी वेबसाइट से यूजर्स के प्रोफाइल (Users Profile) और अन्य डेटा को स्क्रैप (Data Scrap) करने के चलते पुर्तगाल के दो डेवलपर्स के खिलाफ मुकदमा दायर किया है. व्यापारिक नाम 'ओइंक एंड स्टफ' का इस्तेमाल करते हुए इन अभियुक्तों द्वारा एक ब्राउजर एक्सटेंशन का निर्माण किया गया और इन्हें क्रोम स्टोर पर उपलब्ध कराया गया. फेसबुक में प्लेटफॉर्म इंफोर्समेंट एंड लिटिगेशन की निदेशक जेसिका रोमेरो ने कहा, एक गोपनीयता नीति के साथ एक्सटेंशन को इंस्टॉल कर इन्होंने यूजर्स को गुमराह किया है. इस गोपनीयता नीति या प्राइवेसी पॉलिसी में यह दावा किया गया था कि वे किसी भी व्यक्तिगत जानकारियों का संग्रह नहीं करते हैं.

वेब फॉर इंस्टाग्राम प्लस डीएम, ब्लू मैसेंजर, ईमोजी की-बोर्ड और ग्रीन मैसेंजर जैसे इनके चार एक्सटेंशन दुर्भावनापूर्ण रहे हैं. ये छिपे हुए कंप्यूटर कोड से लैस रहे हैं, जो स्पाईवेयर की तरह से काम करता है.

लोग जब अपने ब्राउजर्स पर इन एक्सटेंशंस को इंस्टॉल करेंगे, तो वे छिपे हुए कोड को इंस्टॉल कर रहे होंगे, जिन्हें यूजर्स के फेसबुक वेबसाइट से जानकारियों को स्क्रैप करने के लिए डिजाइन किया गया है और साथ ही इनके द्वारा उन ब्राउजर्स से भी आंकड़े ले लिए जाएंगे, जो फेसबुक से संबंधित नहीं है और यह सब कुछ यूजर्स की जानकारी के बगैर होगा.

रोमेरो ने कहा कि इन जानकारियों में यूजर्स के नाम, उनकी आईडी, रिलेशनशिप स्टेटस, आयु सहित और भी कई जानकारियां होंगी. रोमेरो आखिर में कहती हैं, "हम अभियुक्तों पर स्थायी निषेधाज्ञा जारी करने की मांग कर रहे हैं और चाह रहे हैं कि वे अपने पास से फेसबुक के सभी डेटा को डिलीट कर दें."