logo-image

फेसबुक ने शुरू किया इंस्टाग्राम रील्स, टिकटॉक की जगह लेने की कोशिश

चीनी ऐप टिकटॉक (TikTok) की गैरमौजूदगी में लाखों लोग क्रिएटिविटी दिखाने के लिए नए मंच की तलाश में हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए फेसबुक (Facebook) ने शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप इंस्टाग्राम रील्स (Instagram Reelas) भारत में शुरू कर दिया है.

Updated on: 04 Sep 2020, 04:45 PM

नई दिल्ली:

चीनी ऐप टिकटॉक (TikTok) की गैरमौजूदगी में लाखों भारतीय अपनी क्रिएटिविटी दिखाने के लिए नए मंच की तलाश में हैं और इसी को ध्यान में रखते हुए फेसबुक (Facebook) ने अपना शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप इंस्टाग्राम रील्स (Instagram Reelas) भारत में शुरू कर दिया. रील्स टैब नेवीगेशन बार पर एक नया टैब होगा, जो इंस्टाग्राम में एक्सप्लोर टैब को रिप्लेस कर देगा. रील्स के माध्यम से आप 15 सेकेंड का मल्टीक्लिप वीडियो और ऑडियो रिकार्ड तथा एडिट कर सकते हैं. साथ ही आप इसमें नए इफेक्ट्स और क्रिएटिव टूल्स के माध्यम से वैल्यू एडिशन कर सकते हैं.

फोटो शेयरिंग प्लेटफार्म-इंस्टाग्राम ने इसी महीने की शुरुआत में रील्स की टेस्टिंग शुरू की थी. फेसबुक इंडिया के निदेशक (पार्टनरशिप्स) मनीष चोपड़ा ने कहा, "भारत पहला ऐसा देश है, जहां हम रील्स शुरू कर रहे हैं. हमने यहां काफी क्रिएटिविटी देखी है. हमें आशा है कि लोग रील्ड को एन्जॉय करेंगे." रील्स को अभी यूरोप में नहीं शुरू किया गया है.

टिकटॉक के जाने के बाद इंस्टाग्राम रील्स युवा भारतीयों का सबसे पसंदीदा ऐप बन गया था. एक शोघ के मुताबिक 18 से 29 साल के बीच के 10 में सात भारतीय इसे पसंद करते हैं और उनका कहना है कि वे वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म के तौर पर उपयोग में लाना चाहते हैं.

टिकटॉक चीनी ऐप है और इसके बैन के बाद भारतीय भारत में बने या सीधे तौर पर गैर चीनी ऐप्स यूज करना चाहते हैं. 68 फीसदी टिकटॉक कंटेंस क्रिएटर्स का कहना है कि वे आने वाले समय में भारतीय या फिर नॉन-चाइनीज वीडियो शेयरिंग ऐप उपयोग में लाएंगे.