News Nation Logo
Banner

Facebook के करोड़ों यूजर्स के ‘पासवर्ड’ के साथ हुआ खिलवाड़, आज ही बदलें पासवर्ड नहीं तो...

पासवर्ड्स को एन्क्रिप्शन के साथ प्रोटेक्ट किया जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 22 Mar 2019, 12:04:41 PM
(फाइल फोटो)

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

फेसबुक (Facebook) की सुरक्षा पर आजकल सवाल खड़े हो रहे हैं. एक रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि फेसबुक ने अपने यूजर्स का डेटा बिना किसी सुरक्षा के अपने सर्वर पर सेव किया है. कंपनी ने पासवर्ड्स को प्लेन टेक्स्ट में स्टोर किया. कर्ब्स सिक्योरिटी साइट की रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक ने करोड़ों यूजर पासवर्ड को बिना किसी सुरक्षा के प्लेन टेक्स्ट में सालों तक अपने सर्वर पर स्टोर किया है. और ऐसे में संभावित तौर पर फेसबुक के अंदर काम कर रहे कर्मचारी इसे ऐक्सेस कर सकते थे. आम तौर पर पासवर्ड्स को एन्क्रिप्शन के साथ प्रोटेक्ट किया जाता है.

यह भी पढ़ें- Xiaomi 'Redmi Go' आज हो रहा है लॉन्च, जानें इसमें क्या है खास

इस खुलासे के बाद फेसबुक द्वारा अपने ग्राहकों की प्राइवेसी सुरक्षित रखने को लेकर नए सिरे से शक पैदा हो सकता है. फेसबुक ने भी इस बात की पुष्टि की है कि कंपनी ने यूजर्स के पासवर्ड प्लेन टेक्सट में स्टोर किए हैं. बताया जा रहा है कि 200 से 600 मिलियन फेसबुक यूजर्स इससे प्रभावित हैं.

फेसबुक के मुताबिक अब इस इश्यू को ठीक कर लिया गया है. फेसबुक ने कहा है कि प्रभावित यूजर्स को नोटिफिकेशन भेज कर उनसे पासवर्ड बदलने को कहा जा रहा है. उन्होंने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि हमें इस बात का भी कोई सबूत नहीं मिला है कि कंपनी के किसी भी कर्मचारी ने इन पासवर्डों का दुरुपयोग किया हो या गलत तरीके से उन तक पहुंचा हो.

यह भी पढ़ें- कैसे रखें गर्मियों में अपना ख्याल, इन फल और सब्जियां से खुद को रखें तंदुरुस्त

उन्होंने बताया कि इस गलती का पता इस साल शुरू में नियमित सुरक्षा समीक्षा के दौरान चला. आपको बता दें कि सबसे पहले इसे कर्ब्स ने रिपोर्ट किया है और फेसबुक ने अपने ब्लॉग पोस्ट में Keeping Password Secure हेडलाइन के साथ एक पोस्ट किया है.

न्यूजीलैंड: हमलावर ने ट्विटर पर अपलोड किया अपना वीडियो देखें VIDEO

First Published : 22 Mar 2019, 12:03:19 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×