logo-image

इंस्टाग्राम स्टोरीज के ऑटो-शेयर फीचर पर काम कर रहा फेसबुक

फेसबुक (Facebook) के एक ऐसे नए फीचर पर काम करने की बात सामने आई है, जिससे यूजर्स फेसबुक में रहते हुए इंस्टाग्राम स्टोरीज (Instagram Stories) को देख सकेंगे. फीचर की मदद से एक ही संदेश को क्रॉसपोस्टिंग (Cross Posting) करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Updated on: 05 Sep 2020, 10:53 PM

सैन फ्रांसिस्को:

फेसबुक (Facebook) के एक ऐसे नए फीचर पर काम करने की बात सामने आई है, जिससे यूजर्स फेसबुक में रहते हुए इंस्टाग्राम स्टोरीज (Instagram Stories) को देख सकेंगे. फीचर की मदद से एक ही संदेश को क्रॉसपोस्टिंग (Cross Posting) करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस फीचर पर टेस्ट करने के एक हिस्से के रूप में फेसबुक पर इंस्टाग्राम स्टोरीज को देखने के लिए पहले अपने दो इन्हीं अकांउट को लिंक करना पड़ेगा. इंस्टाग्राम पर जो लोग आपको फॉलो करते हैं, सिर्फ वही फेसबुक पर आपकी स्टोरीज को देख पाएंगे.

शुक्रवार को द नेक्स्ट वेब (टीएनडब्ल्यू) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ट्विटर पर इस बदलाव पर सबसे पहले नजर मैट नर्वरा की पड़ी. फेसबुक ने बाद में सोशल मीडिया कंसल्टेंट मैट से इसकी पुष्टि की. सोशल मीडिया नेटवर्क ने कहा कि फीचर में यूजर की गोपनीयता का भी ख्याल रखा गया है, क्योंकि इंस्टाग्राम यूजर्स के पास यह ऑप्शन रहेगा कि वे फेसबुक पर अपनी स्टोरी दिखाना पसंद करेंगे या नहीं.

इससे पहले खबर आई थी कि फेसबुक (Facebook) ने अपना शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप इंस्टाग्राम रील्स (Instagram Reelas) भारत में शुरू कर दिया है. रील्स टैब नेवीगेशन बार पर एक नया टैब होगा, जो इंस्टाग्राम में एक्सप्लोर टैब को रिप्लेस कर देगा.

रील्स के माध्यम से आप 15 सेकेंड का मल्टीक्लिप वीडियो और ऑडियो रिकार्ड तथा एडिट कर सकते हैं. साथ ही आप इसमें नए इफेक्ट्स और क्रिएटिव टूल्स के माध्यम से वैल्यू एडिशन कर सकते हैं.