logo-image

फेसबुक (Facebook) ने दुनियाभर में हजारों फर्जी अकाउंट हटाए

Facebook ने कहा कि हमने इस नेटवर्क को म्यांमार में नवंबर चुनाव से पहले इस क्षेत्र में संदिग्ध समन्वित इनऑथेन्टिक बिहेवियर की हमारी सक्रिय जांच के हिस्से के रूप में पाया.

Updated on: 07 Nov 2020, 11:26 AM

सैन फ्रांसिस्को :

फेसबुक (Facebook) ने 1,196 अकाउंट, इंस्टाग्राम से 994 दुर्भावनापूर्ण अकाउंट को हटा दिया है, साथ ही इसने फर्जी 7,947 पेज और 110 ग्रुप्स भी हटा दिए हैं. अक्टूबर में, फेसबुक ने अकाउंट, पेज और ग्रुप्स के 14 नेटवर्क हटा दिए. उनमें से आठ - जॉर्जिया, म्यांमार, यूक्रेन और अजरबैजान से थे जिन्होंने अपने देशों में घरेलू ऑडियंस को टारगेट किया और छह नेटवर्क - ईरान, मिस्र, अमेरिका और मेक्सिको से हटाए जो अपने देशों के बाहर के लोगों पर फोकस्ड थे. म्यांमार में, इसने 36 फेसबुक अकाउंट, छह पेज, दो ग्रुप और एक इंस्टाग्राम अकाउंट को हटाया जो एक पीआर एजेंसी ओपनमाइंड से लिंक है.

यह भी पढ़ें: भारतीय स्मार्टफोन बाजार में बंपर उछाल, तीसरी तिमाही में 17 फीसदी की तेजी

अमेरिका में फेसबुक ने 202 फेसबुक अकाउंट, 54 पेज और 76 इंस्टाग्राम अकाउंट हटाया
फेसबुक ने एक बयान में कहा, "हमने इस नेटवर्क को म्यांमार में नवंबर चुनाव से पहले इस क्षेत्र में संदिग्ध समन्वित इनऑथेन्टिक बिहेवियर की हमारी सक्रिय जांच के हिस्से के रूप में पाया. सोशल नेटवर्क ने म्यांमार में लोगों द्वारा संचालित 10 फेसबुक अकाउंट, 8 पेज, 2 ग्रुप और 2 इंस्टाग्राम अकाउंट को भी हटा दिया। ये घरेलू ऑडियंस पर केंद्रित थे. अमेरिका में फेसबुक ने 202 फेसबुक अकाउंट, 54 पेज और 76 इंस्टाग्राम अकाउंट को हटाया, जो एक अमेरिकी मार्केटिंग फर्म, रैली फोर्ज से जुड़े हुए थे और टर्निग पॉइंट यूएसए और इनक्लूसिव कंजर्वेशन ग्रुप की ओर से काम कर रहा है.

यह भी पढ़ें: 5G के ट्रायल में चीन की कंपनियां हिस्‍सा लेंगी या नहीं, अभी इस पर फैसला करना बाकी

फेसबुक ने कहा, "हम दुरुपयोग को रोकने के लिए प्रगति कर रहे हैं, लेकिन जैसा कि हमने पहले कहा है, यह एक निरंतर प्रयास है. हम लगातार आगे रहने के लिए सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.