logo-image

Joe Bidden के शपथ ग्रहण से पहले Facebook ने हथियारों के विज्ञापनों पर लगाया बैन

Facebook ने अमेरिका में कम से कम 22 जनवरी तक ऐसे विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाए जाने की घोषणा की है, जो हथियारों व सुरक्षात्मक उपकरणों के इस्तेमाल को बढ़ावा दे और ऐसा यहां 20 जनवरी को आयोजित हो रहे प्रेसिडेंशियल इनॉगरेशन के मद्देनजर किया जा रहा है.

Updated on: 17 Jan 2021, 04:14 PM

सैन फ्रांसिस्को:

Facebook ने अमेरिका में कम से कम 22 जनवरी तक ऐसे विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाए जाने की घोषणा की है, जो हथियारों व सुरक्षात्मक उपकरणों के इस्तेमाल को बढ़ावा दे और ऐसा यहां 20 जनवरी को आयोजित हो रहे प्रेसिडेंशियल इनॉगरेशन के मद्देनजर किया जा रहा है. कंपनी ने शनिवार को अपने दिए एक बयान में कहा, हमने पहले ही साइलेंसर जैसे हथियार एक्सेसरीज (हथियारों के रखरखाव व सजावट के सामान) के विज्ञापनों पर रोक लगा रखी है और अब हम अमेरिका में गन सेफ्स, वेस्ट और गन होल्सटर्स जैसी चीजों के विज्ञापनों पर भी रोक लगाने जा रहे हैं.

यह कदम कुछ अमेरिकी सीनेटरों द्वारा फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को लिखे गए एक पत्र के बाद उठाया गया है, जिसमें उन उत्पादों के विज्ञापनों पर स्थायी रूप से रोक लगाने के लिए कंपनी से फेसबुक की नई नीति के विकास और इनके निष्पादन का आग्रह किया गया, जो मुख्य रूप से घातक हथियारों से संबंधित हैं.

20 जनवरी को 59वें इनॉगरेशन सेरेमनी में नए राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडन और उप-राष्ट्रपति के रूप में कमला हैरिस अपने पदों के लिए शपथ लेने वाले हैं, ऐसे में फेसबुक ने अपने यूजर्स को बता दिया है कि व्हाइट हाउस, यूएस कैपिटल बिल्डिंग या किसी भी स्टेट कैपिटल बिल्डिंग के करीब से या निकट जाकर कोई लाइव वीडियो नहीं किया जा सकेगा.

एक नई जानकारी में फेसबुक ने बताया है कि उनकी टीमें उन सभी फेसबुक इवेंट्स की पुन: समीक्षा कर रही है, जो इनॉगरेशन से संबंधित है और उन सभी को हटाया जा रहा है जिनके द्वारा उनकी नीतियों का उल्लंघन किया जा रहा है.