News Nation Logo
Banner

डोनाल्‍ड ट्रंप हार मानें या न मानें, टि्वटर-फेसबुक 20 जनवरी को प्रेसिडेंशियल अकाउंट जो बाइडेन को कर देंगे ट्रांसफर

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप चुनाव में अपनी हार मानें या न मानें, जिस दिन नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडेन का शपथ ग्रहण होगा (20 जनवरी), उसी दिन फेसबुक और टि्वटर @POTUS अकाउंट को जो बाइडेन के नाम ट्रांसफर कर देंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 22 Nov 2020, 04:05:47 PM
Joe Bidden Donald Trump

टि्वटर-फेसबुक प्रेसिडेंशियल अकाउंट बाइडेन को करेंगे ट्रांसफर (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप चुनाव में अपनी हार मानें या न मानें, जिस दिन नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडेन का शपथ ग्रहण होगा (20 जनवरी), उसी दिन फेसबुक और टि्वटर @POTUS (प्रेसीडेंट ऑफ द यूनाइटेड स्टेट) अकाउंट को जो बाइडेन के नाम ट्रांसफर कर देंगे. इसके लिए फेसबुक और टि्वटर ने तैयारियां भी शुरू कर दी है. माना जा रहा है कि टि्वटर @WhiteHouse, @VP, @Floats और अमेरिकी राष्ट्रपति से जुड़े अन्य सभी आधिकारिक अकाउंट को लेकर यही कदम उठाएगा. 

टि्वटर की ओर से कहा गया है कि 20 जनवरी, 2021 को व्हाइट हाउस के संस्थागत ट्विटर अकाउंट्स के ट्रांजिशन का समर्थन करने के लिए माइक्रो ब्‍लॉगिंग साइट सक्रिय रूप से तैयारी कर रहा है. नेशनल अर्काइव्स एंड रिकार्ड्स एडमिनिस्ट्रेशन से परामर्श के बाद यह प्रक्रिया शुरू की गई है. अभी तक के सभी ट्वीट संग्रहित करने के बाद इन सभी ट्विटर अकाउंट्स को जीरो पर रीसेट कर जो बाइडेन को हस्‍तांतरित कर दिया जाएगा. 

जो बाइडेन को इन अकाउंट्स के हस्‍तांतरण के बाद डोनाल्‍ड ट्रंप केवल अपने निजी अकाउंट @RealDonaldTrump का ही इस्‍तेमाल कर सकेंगे. 

उधर, फेसबुक ने भी पुष्टि की है कि वह 10 जनवरी को आधिकारिक पीओटीयूएस अकाउंट को चयनित राष्ट्रपति जो बाइडेन को ट्रांसफर कर देगा. कंपनी की ओर से कहा गया है कि 2017 में हमने ओबामा प्रशासन और ट्रंप प्रशासन दोनों के साथ काम किया और यह सुनिश्चित किया कि 20 जनवरी को उनके फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को ट्रांसफर कर दिया जाए. इस बार भी हम ऐसा ही करने जा रहे हैं. 

बाइडेन के शपथ ग्रहण के बाद ट्रंप अपने व्यक्तिगत अकाउंट का इस्तेमाल जारी रख सकेंगे. अगले साल 20 जनवरी से ट्रंप ट्विटर पर विशेषाधिकार खो देंगे और उनके ट्वीट को किसी अन्य उपयोगकर्ता के रूप में माना जाएगा. हालांकि फेसबुक ने विशेषाधिकार को लेकर कुछ नहीं कहा है.

First Published : 22 Nov 2020, 05:48:50 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो