News Nation Logo
Banner

भारत में तेजी से बढ़ रहा है फ्लैगशिप Smartphone का क्रेज, जानें क्या होता है फ्लैगशिप फोन

हालांकि भारत के बाजार में बजट मोबाइल फोन का बोलवाला है. लेकिन धीरे-धीरे लोगों को कंपनी के फ्लैगशिप सेगमेंट के मोबाइल भी खासा पसंद आ रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Yogesh Bhadauriya | Updated on: 14 Nov 2019, 11:51:08 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit: News State)

New Delhi:

भारत मोबाइल जगत का बहुत बड़ा बाजार है, जिसके चलते दुनिया भर की दिग्गज मोबाइल कंपनियों की नजर इस पर है. हालांकि भारत के बाजार में बजट मोबाइल फोन का बोलवाला है. लेकिन धीरे-धीरे लोगों को कंपनी के फ्लैगशिप सेगमेंट के मोबाइल भी खासा पसंद आ रहे हैं. ऐसे में अब oneplus, asus और honor जैसी कंपनियों के आने से बजट फ्लैगशिप ​स्मार्टफोन का बाजार भी काफी तेजी से फैलता जा रहा है.

यह भी पढ़ें- शराब के साथ चखना नहीं, खा रहा था कुछ ऐसा, जिसने देखा अटक गई उसकी सांस

क्या होता है फ्लैगशिप फोन

बजट सेगमेंट वाले मोबाइल जहां कंपनी का यूजर बेस बनाने में मदद करते हैं वही किसी भी कंपनी का स्टेटस उसके फ्लैगशिप प्रोडेक्ट की सफलता से तय होता है.यही कारण है आज भी Apple जैसी कंपनी के मोबाइल स्टेटस सिंबल बन चुके है जबकि Apple साल में केवल दो या तीन फोन ही लॉन्च करती है.इसका कारण यह है कि एप्पल जितने भी प्रोडेक्ट साल में लॉन्च करता है वो सभी उसके फ्लैगशिप प्रोडेक्ट ही होते हैं.

मतलब किसी भी कंपनी का प्लैगशिप फोन उसका सबसे शानदार फोन होता है.कंपनियां अपने प्लैगशिप फोन के फीचर्स में किसी भी तरह का समझौता नही करती हैें.लगभग सभी आधुनिक फीचर्स से लैस प्लैगशिप स्मार्टफोन की कीमत भी फिर बेहद ज्यादा होती है.यानी की किसी कंपनी का प्लैगशिप फोन उस कंपनी का सबसे मंहगा फोन भी होता है.

बजट फ्लैगशिप फोन

एक फ्लैगशिप फोन की कीमत इतनी ज्यादा होती है कि बजट की बात करना बेमानी सा लगता है. एक समय था जब इस सेगमेंट में samsung और Apple जैसी दिग्गज कं​पनियों का बोलबाला होता था. चाहे galaxy s series के फोन हो या फिर Apple के iphone 5,6,7 जैसे फोन, सभी को प्रीमियम मोबाइल बाजार में हाथों-हाथ लिया गया.

तब तक लोगों में यही धारणा थी एक शानदार मोबाइल हासिल करने के लिए कीमत भी बड़ी ही चुकानी होगी. लेकिन चाइनीज कंपनियों की स्मार्टफोन बाजार में पैठ बढ़ते ही चीजें तेजी से बदल गई. oneplus और xiaomi जैसी कंपनियों ने तो भारतीय बाजार को भांपते हुए अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन को मिडरेंज फोन की कीमत में पेश कर लिया.

ये दोनों फोन बाकी फ्लैगशिप फोन की अपेक्षा लगभग आधी से भी कम कीमत में बाजार में उतारे गए ​थे. इन फोन ने मार्केट में आते ही धूम मचा दी थी. बजट फ्लैगशिप फोन जहां फीचर्स मेें किसी भी महंगे फोन से कम नहीं होता वही कीमतों में किसी भी बड़ी कंपनी के फोन से आधी कीमत के होते हैं. फ्लैगशिप फीचर्स को बजट में पेश करना ही बजट फ्लैगशिप कहलाता है.

बजट फ्लैगशिप फोन ने लोगों की ये धारणा तोड़ दी है कि उनको एक दमदार फोन खरीदने के लिए अपनी जेबें ढीली करनी ही होंगी. भारत में खासतौर पर ऐसे फोन की सफलता ने अब बेहद मंहगें स्मार्टफोन की जरूरत पर सवालियां निशान लगा दिया है. हालांकि स्टेटस सिंबल के तौर पर बेहद महंगें फोन का चलन अभी भी जारी र​हेगा लेकिन ये महंगें फोन कीमत में उतने वेल्यू फॉर मनी नही रह गए हैं.

First Published : 14 Nov 2019, 11:39:25 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Mobile Apple New Mobile