News Nation Logo
Banner

इस ऐप के जरिए कंट्रोल करें अपना टीवी, बस फॉलो करना होगा ये स्टेप्स

अपनी भागडौड़ भरी जिंदगी में कभी - कभी हम अपना नुकसान भी कर बैठते हैं, जिसके चलते हमे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. आज हम आपको इसी समस्या के समाधान के बारे में बताएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Vaishnavi Dwivedi | Updated on: 24 Jul 2022, 05:42:57 PM
Android TV Mobile Remote

Android TV Mobile Remote (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली :  

अपनी भागडौड़ भरी जिंदगी में कभी - कभी हम अपना नुकसान भी कर बैठते हैं, जिसके चलते हमे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसी भूलने की बिमारी और जल्दबाजी के चलते आप अक्सर अपने टीवी का रिमोट रिमोट रखकर भी भूल जाते होंगे. जिसके चलते आपको अपने पसंदीदा शोज को देखने में काफी समस्या आती है और फिर आप इरिटेट हो जाते हैं. तो चलिए हम आपको बता दें, अगर आप कभी अपने टीवी रिमोट को रखरकर कहीं भूल जाते हैं या फिर आपका रिमोट खराब हो जाता है, तो आप इस समस्या का कैसे समाधान करेंगे. आज गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐसे एप्स उपलब्ध हैं, जिसके माध्यम से आप अपना टीवी मोबाइल की सहायता से कंट्रोल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि यह कैसे संभव है और आपको इसके लिए क्या करना होगा.

इस ऐप से कंट्रोल कर सकते हैं आप अपना टीवी

अगर आपके पास Xiaomi या Redmi का स्मार्टफोन है, तो आप इस फोन में उपलब्ध MI Remote ऐप से अपने टीवी को कंट्रोल कर सकते हैं. Xiaomi और Redmi के स्मार्टफोन में इंफ्रेड सेंसर होता है, जो कि फोन को टीवी रिमोट की तरह इस्तेमाल करने में मदद करता है.


फॉलो करें ये स्टेप्स

1.अपने स्मार्टफोन को टीवी रिमोट की तरह इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में MI Remote App ओपेन करना होगा.

2. ऐप ओपेन करते ही आपको ऊपर की ओर दाईं तरफ एक + का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा. इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने कई विकल्प खुलकर सामने आ जाएंगे जैसे- टीवी, एसी, सेट टॉप-बॉक्स, फैन मी टीवी, स्मार्ट बॉक्स आदि.

3. इसमें से आपको टीवी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको इनमें से टीवी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपसे आपकी टीवी का ब्रांड नेम पूछा जाएगा. इसके बाद आपसे कई प्रश्न पूछे जाएंगे कि आपका टीवी ऑन है या नहीं. इन सारे प्रश्नों का जवाब देने के बाद आपका टीवी आपके मोबाइल फोन से कनेक्ट हो जाएगा और आप अपने स्मार्टफोन का टीवी रिमोट की तरह इस्तेमाल कर सकेंगे.

First Published : 24 Jul 2022, 05:42:57 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.