logo-image

Chrome 90 के लिए लिंक साझा करने का नया फीचर लेकर आया गूगल

गूगल ने क्रोम 90 के लिए एक फीचर का रोलआउट शुरू कर दिया है, जो यूजर्स को एक लिंक क्रिएट करने की अनुमति देगा.

Updated on: 19 Apr 2021, 07:58 AM

highlights

  • यूजर क्रोम 90 पर कोई वेबसाइट को खोलेगा तो क्रोम 90 ऑटोमैटिक HTTPS वर्जन जनरेट करेगी
  • यूज़र के स्मार्टफोन पर वीडियो तेजी से लोड हो जाएगी और डेटा भी कम लगेगा
  • यूजर्स सेफ्टी के लिए गूगल अब फर्जी वेबसाइट्स से फुल URL डिसेबल कर रहा है

सैन फ्रांसिस्को:

दुनिया भर में से ज्यादा इस्तेमाल होने वाले इंटरनेट ब्राउजर गूगल (Google) एक नया फीचर लेकर आई है. गूगल ने क्रोम 90 के लिए एक फीचर का रोलआउट शुरू कर दिया है, जो यूजर्स को एक लिंक क्रिएट करने की अनुमति देगा, जो लोगों को आपके द्वारा हाइलाइट किए गए पेज का हिस्सा बनने में मदद करेगा. इसके साथ ही इस अपडेट में यूज़र के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाना, कम डेटा (Data) की खपत, डीएफ एक्सएफए फॉर्म्स को बेहतर सपोर्ट और प्राइवेसी जैसे फीचर्स को शामिल किया है. इनगैजेट ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि तकनीकी दिग्गज ने पिछले साल इसे एक एक्सटेंशन के रूप में लॉन्च किया था इसलिए अब चूंकि यह आधिकारिक तौर पर क्रोम का ही हिस्सा है, इसलिए आपको इसे इस्तेमाल करने के लिए कुछ भी अतिरिक्त इंस्टॉल नहीं करना पड़ेगा.

गौरतलब है कि बेहतर वीडियो क्वालिटी के साथ कम डेटा की खपत: कोरोना महामारी के चलते वीडियो कॉलिंग जैसे जिंदगी का एक हिस्सा सा बन गयी है. ऑफिस के काम से लेकर लोगों से वीडियो कॉल पर बात करना सब पहले से काफी बढ़ गया है. क्रोम 90 नए कोडेक्स के साथ आता है जो बेहतर कंप्रेशन देता है. इससे यूज़र को बेहतर वीडियो क्वालिटी मिलती है और डेटा की बचत भी होती है. यूं कह सकते है की इसमें यूजर्स को कम बैंडविड्थ (30 केपीबीएस से कम) में अच्छी क्वालिटी की वीडियो कॉलिंग मिलेगी. इसके अलावा स्क्रीन शेयरिंग और स्मार्टफोन के हॉटस्पॉट से लैपटॉप कनेक्ट करने पर भी अच्छी क्वालिटी मिलेगी.

यह सुविधा उन छात्रों और सहकर्मियों के लिए बहुत उपयोगी हो सकती है या यहां तक कि सिर्फ उन लोगों के लिए भी काफी लाभदायक हो सकती है, जो अपने दोस्तों के साथ कोई भी रेंडम चीज को साझा करना पसंद करते हैं. रिपोर्ट के अनुसार आईओएस यूजर्स के लिए गूगल का कहना है कि कॉपी लिंक टू हाइलाइट प्लेटफॉर्म के लिए जल्द ही पेश किया जाने वाला है.

गूगल ने ब्राउजर के लिए एक नया पीडीएफ व्यूवर भी लॉन्च किया है, जो टू-पेज व्यू और एक नया टूलबार पेश करता है, जो आपको एक ही क्लिक पर जूम करने, पेज पर पहुंचने, सेव और प्रिंट करने की अनुमति देता है. इससे पहले गूगल ने फरवरी में एक नया अपडेट भी शुरू किया था, जिसमें स्विचिंग टैब के लिए एक नया इंटरफेस और एंड्रॉएड एप के लिए ओपन वेब पेजों को व्यवस्थित करने में मदद करने के लिए एक नया टैब ग्रुपिंग फीचर शामिल है.