News Nation Logo
Banner

चीन ने 33 ऐप को दिया निर्देश, यूजर्स के डेटा कलेक्शन पर लगाएं रोक

जेडनेट की रिपोर्ट के मुताबिक, यूजर्स द्वारा दर्ज शिकायतों का हवाला देते हुए चीन के साइबरस्पेस प्रशासन ने विभिन्न नियमों का उल्लंघन करने के चलते 33 मोबाइल ऐप को सूचीबद्ध किया है.

IANS | Updated on: 02 May 2021, 01:09:15 PM
चीन ने 33 ऐप को दिया निर्देश, यूजर्स के डेटा कलेक्शन पर लगाएं रोक

चीन ने 33 ऐप को दिया निर्देश, यूजर्स के डेटा कलेक्शन पर लगाएं रोक (Photo Credit: IANS )

highlights

  • चीन के साइबरस्पेस प्रशासन ने नियमों का उल्लंघन के चलते 33 मोबाइल ऐप को सूचीबद्ध किया
  • ऐपों की इस सूची में सोगो, बैदू, टेनसेंट, क्यूक्यू और शेजैंग जूंसिंग टेक्नोलॉजी इत्यादि शामिल हैं

बीजिंग :

चीन ने बैदू (Baidu) और टेनसेंट (Tencent) जैसी प्रौद्योगिकी कंपनियों सहित 33 ऐपों को सूचीबद्ध किया है, जो कथित तौर पर यूजर्स के डेटाओं को एकत्रित करते हैं. इन्हें महज 15 दिनों के अंदर अपनी खामियों को दूर करने का निर्देश दिया गया है. जेडनेट की रिपोर्ट के मुताबिक, यूजर्स द्वारा दर्ज शिकायतों का हवाला देते हुए चीन के साइबरस्पेस प्रशासन ने विभिन्न नियमों का उल्लंघन करने के चलते 33 मोबाइल ऐप को सूचीबद्ध किया है. चीन के साइबरस्पेस प्रशासन (सीएसी) ने शनिवार को अपने दिए एक बयान में कहा है कि इन ऐपों ने स्थानीय नियमों का उल्लंघन किया है. खास तौर पर, पर्सनल डेटा पर नजर रखना या उन्हें एकत्र करना इनकी सेवा के लिए प्रासंगिक नहीं है.

एजेंसी ने कहा कि अधिकारियों ने जब मैप नेविगेशन ऐप सहित अन्य ऐपों का आकलन किया, तो पाया कि इन ऐपों के ऑपरेटर्स द्वारा नियमों का उल्लंघन किया गया है. ऐपों की इस सूची में सोगो, बैदू, टेनसेंट, क्यूक्यू और शेजैंग जूंसिंग टेक्नोलॉजी इत्यादि शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हो सकते हैं OnePlus Nord N100 और N10 5जी स्मार्टफोन

ऐप स्टोर के प्रॉफिट को लेकर ऐप्पल और एपिक गेम्स के बीच कानूनी लड़ाई

ऐप्पल ने 2018 और 2019 में अपने ऐप स्टोर से कथित तौर पर 78 प्रतिशत का उच्च लाभ दर्ज किया है, एपिक गेम्स के एक विशेषज्ञ ने कहा कि क्यूपर्टिनो आधारित तकनीकी दिग्गज और फोर्टनाइट गेम डेवलपर सोमवार से अमेरिका में कानूनी लड़ाई के लिए तैयार हैं. द वर्ज के अनुसार, विशेषज्ञ नेड बार्न्‍स ने कहा कि ऐप्पल के कॉपोर्रेट फाइनेंशियल प्लानिंग एंड एनालिसिस ग्रुप की जानकारी से पता चलता है कि ऐप स्टोर का 2019 में 77.8 प्रतिशत ऑपरेटिंग मार्जिन था, और 2018 में 74.9 प्रतिशत था. एप्पल ने विवादास्पद डेटा के बारे में कहा कि "हमारे पास ऐप स्टोर के लिए एक अलग लाभ और हानि विवरण नहीं है.

एप्पल के प्रवक्ता ने शनिवार को रिपोर्ट में कहा कि एप स्टोर के ऑपरेटिंग एप्स के एक्सपर्ट्स की मार्जिन गणना एप स्टोर के लिए गलत है. एपिक गेम्स 3 मई से मुकदमे की सुनवाई के दौरान अपने रुख का बचाव करेंगे। कंपनियों ने इन गेम भुगतान प्रणाली के उपयोग पर कानूनी लड़ाई में भाग लिया. ऐप्पल के सीईओ टिम कुक और एपिक गेम्स के संस्थापक और सीईओ स्वीनी परीक्षण में गवाही दे सकते हैं. एप्पल के लिए प्रस्तावित गवाह सूची में सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष क्रेग फेडेरिगी और ऐप्पल फेलो, फिल शिलर भी शामिल हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टीम एपिक पर, वाइस प्रेसिडेंट मार्क रीन को स्वीनी के अलावा साक्षी के रूप में भी शामिल किया गया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 May 2021, 01:09:15 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.