News Nation Logo

देख लें इन स्‍मार्टफोन्‍स की लिस्‍ट, जिन पर 1 जनवरी से बंद हो जाएगा Whatsapp

Whatsapp ने उन स्‍मार्टफोन्‍स और आईफोन्‍स की एक लिस्‍ट जारी की है, जिन पर वह 1 जनवरी 2021 से अपनी सेवाएं हमेशा के लिए बंद कर देगा. 

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 31 Dec 2020, 06:22:46 AM
whatsaap

इन स्‍मार्टफोन्‍स पर 1 जनवरी से बंद हो जाएगा Whatsapp (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

Whatsapp ने उन स्‍मार्टफोन्‍स और आईफोन्‍स की एक लिस्‍ट जारी की है, जिन पर वह 1 जनवरी 2021 से अपनी सेवाएं हमेशा के लिए बंद कर देगा. Whatsapp का मानना है कि ऐसे कई Android और iPhones हैं, जो एप को चलाने में सक्षम नहीं होंगे, क्योंकि कंपनी अगले साल से ओएस के पुराने वर्जन के लिए सपोर्ट वापस ले लेगी. कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, Whatsapp केवल Android 4.0.3 ऑपरेटिंग सिस्टम या नए और साथ ही iOS 9 पर चलने वाले iPhones पर ही चल पाएगा.

बताया जा रहा है कि iPhone 4 तक के सभी आईफोन मॉडल अगले कुछ दिनों में मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के लिए सपोर्ट खो देंगे. iPhone 4S, iPhone 5, iPhone 5S, iPhone 6 और iPhone 6S भी इनमें शामिल हैं. 

Android की बात करें तो HTC Desire, Motorola Droid Razer, LG Optimum Black और Samsung Galaxy S2 नए साल में Whatsapp को चलाने के काबिल नहीं रह जाएंगे. इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म काईओएस 2.5.1 ओएस या नए के साथ चुनिंदा फोन के लिए एप को चालू रखेगा, जिसमें जियोफोन और जियोफोन 2 शामिल हैं.

यह पता लगाने के लिए कि कौन सा ओएस या आईफोन पर यह चल सकता है, उसके लिए सेटिंग्स मेनू पर उसके बाद जनरल और सूचना विकल्प पर सॉफ्टवेयर और उपयोगकर्ता को देख सकते हैं. एंड्रॉइड उपयोगकर्ता सेटिंग्स पर जा सकते हैं, फिर फोन के बारे में यह देखने के लिए कि उनका स्मार्टफोन किस एंड्रॉयड संस्करण पर चल रहा है. 

ऐसे पहचानें अपने फोन का ऑपरेटिंग सिस्‍टम

अगर आप iPhone यूज़र हैं, तो इसके लिए सबसे पहले Settings>>General>>Information पर जाने पर आपको अपने आईफोन की सॉफ्टवेयर डिटेल मिल जाएगी.

अगर आप Android यूज़र हैं तो Settings>>About Phone में जाकर फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में जान सकेंगे. जिनके पास फोन को अपडेट करने का ऑप्शन है, वह तुरंत लेटेस्ट सॉफ्टवेयर से अपडेट कर लें, वहीं जिन यूज़र्स के पास फोन अपडेट करने का ऑप्शन नहीं है, उन्हें वॉट्सऐप इस्तेमाल करने के लिए नया फोन लेना होगा.

First Published : 31 Dec 2020, 12:09:56 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.