logo-image

लोकल चार्जर से फोन चार्ज करने पर हो सकती है दुर्घटना, जानें कैसे?

क्या आप भी लोकल चार्जर का इस्तेमाल करते हैं? अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो आपके फोन को नुकसान हो सकता है. नुकसान का मतलब है कि आपका फोन कभी भी फट सकता है.

Updated on: 09 Feb 2024, 07:09 AM

नई दिल्ली:

क्या आप अपना फोन लोकल चार्जर से चार्ज करते हैं? अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो आप अपने फोन के साथ न्याय नहीं बल्कि अन्याय कर रहे हैं. इसके अलावा, आप सस्ती चार्जर के चक्कर में महंगें का शिकार बनने जा रहे हैं. अक्सर देखा जाता है कि जब फोन का ओरिजिनल चार्जर गायब हो जाता है तो कई लोग किसी भी फोन चार्जर से फोन चार्ज करने लगते हैं, वहीं कुछ लोग बाजार से जाकर सस्ता और सुविधाजनक लोकल चार्जर खरीद लेते हैं.

उन्हें लगता है कि फोन चार्ज करना है तो चार्जर तो चार्जर ही है. किसी भी चार्ज किया जा सकता है. इंसान गलती यह करता है कि वह महंगे फोन तो खरीद लेता है लेकिन जब चार्जर की बात आती है तो वह 50-100 रुपये में ही समझौता कर लेता है, जो कि फोन की बैटरी के लिए हानिकारक साबित होता है.

लोकल चार्जर के क्या है नुकसान?

आज की तारीख में हर किसी के पास स्मार्टफोन है और हम अपने फोन को चार्ज करने के लिए विभिन्न चार्जिंग ऑप्शंस का उपयोग करते हैं. इनमें से एक ऑप्शन लोकल चार्जर है, जो आमतौर पर सस्ता और आसानी से उपलब्ध होता है. हालांकि, लोकल चार्जर का उपयोग करने के कई नुकसान हो सकते हैं. यहां कुछ मुख्य नुकसान हैं जिनका पता होना चाहिए.

ये भी पढ़ें- आईटेल ने भारत के पहले 24 जीबी रैम, 45 वॉट पावर चार्जिंग वाले आईटेल पी55 और पी55प्‍लस किया लॉन्‍च

लोकल चार्जर बैटरी के लिए खतरा 

लोकल चार्जर अधिकतर बाजार में उपलब्ध चीप और घाटिया मटेरियल की वजह से कम क्वालिटी का होता है, जिससे आपके फोन की बैटरी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इससे आपके फोन की बैटरी फट जाने, गर्म होने या बैटरी में आग लगने का खतरा होता है. साथ ही अच्छी चार्जिंग गुणवत्ता नहीं मिलती है. लोकल चार्जर में अधिकतर हाई क्वालिटी की चार्जिंग तकनीक नहीं होती है, जिससे फोन को अच्छे से चार्ज नहीं किया जा सकता है. इससे फोन की बैटरी को ठीक से चार्ज न कर पाने के कारण आपके फोन की बैटरी की लाइफ स्पैन कम होती है.

ओरिजनल चार्जर क्यों है जरुरी?
लोकल चार्जर का उपयोग करते समय आपको फोन की सुरक्षा का खतरा हो सकता है. असामान्य चार्जर का उपयोग करने से आपके फोन में कम्प्यूटर वायरस का असर हो सकता है और आपके डेटा को हैक किया जाता है. कुछ फोन कंपनियां अपने फोन के साथ साथिक चार्जर भेजती हैं, और अगर आप लोकल चार्जर का उपयोग करते हैं तो यह आपकी वारंटी को नष्ट कर सकता है. इन सभी नुकसानों के मध्ये, एक सुरक्षित और अच्छी क्वालिटी वाले ओरिजिनल चार्जर यूज करना हमेशा बेहतर होता है. ओरिजिनल चार्जर की उपयोगिता और गुणवत्ता के साथ-साथ आपके फोन की लाइफ स्पैन को भी बढ़ावा मिलता है.