logo-image
लोकसभा चुनाव

Chat GPT से नौकरी को खतरा? फाउंडर ने कर दिया कन्फर्म...

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट ChatGPT जब से मार्केट में आया है सुर्खियों में है. कभी इसके इस्तेमाल, तो कभी नुकसान पर तमाम लोगों की भिन्न-भिन्न प्रतिक्रियाएं हैं.

Updated on: 11 Jun 2023, 12:27 PM

highlights

  • ChatGPT यानी नौकरी पर आफत?
  • नौकरी खाने पर सीईओ का जवाब
  • ChatGPT में होने हैं कई बदलाव

नई दिल्ली:

ChatGPT हमारी नौकरियां खा जाएगा... ये दावा अब हकीकत में तबदील हो रहा है. दरअसल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट ChatGPT जब से मार्केट में आया है सुर्खियों में है. कभी इसके इस्तेमाल, तो कभी नुकसान पर तमाम लोगों की भिन्न-भिन्न प्रतिक्रियाएं हैं. हालांकि शुरू से ही ChatGPT के साथ एक दावा हमेशा पेश किया जाता रहा है, वो है कि ChatGPT हमारी नौकरियां खा जाएगा. अब इस दावे में कितनी हकीकत है और कितना फ़साना, खुद ChatGPT के सीईओ Sam Altman बता रहे हैं. 
 
नौकरियों पर आफत लेकिन...
 
फिलहाल ChatGPT के सीईओ Sam Altman इजराइल, जॉर्डन, कतर और इंडिया सहित कई देशों के दौरे पर हैं. इसी बीच एक मीडिया संस्थान से बात करते हुए उन्होंने ChatGPT और नौकरियों को लेकर हैरतअंगेज बयान दिया है. Sam Altman ने इस बात सहमती जताई है कि ChatGPT से बड़ी मात्रा में नौकरियां जाएंगी, हालांकि उन्होंने इस स्थिति को अवसरवादी बताया है. Sam Altman के मुताबिक ChatGPT भले ही कुछ जॉब्स खा जाए, मगर इसके अतिरिक्त वो कई नए रोजगार देगा, जो लोगों के लिए कापी ज्यादा लाभदायी होंगे.

Sam Altman के मुताबिक जब कभी मार्केट में कोई नई तकनीक अपनी जगह बनाती है, तो अक्सर नौकरियों पर आफत आती है, कई बदलाव होते हैं. पूर्व में भी नई तकनीकों ने पुराने तरीकों की नौकरियों को खत्म किया, मगर अन्य कई तरह की बेहतर नौकरियां पैदा भी की. वहीं Sam Altman से जब ChatGPT पर तमाम लोगों की राय के बारे में प्रतिक्रिया मांगी तो उन्होंने कहा कि उन्हें ChatGPT के मामले में दुनिया के किसी भी शख्स पर कम भरोसा है.

गौरतलब है कि Sam Altman का ये बयान साफ तौर पर जाहिर करता है कि हमें इंटरनेट पर या किसी अन्य जगह फैल रहे ChatGPT को लेकर तमाम जवाब-सवालों पर आंख बंद करके यूं भरोसा नहीं करना है, अभी ChatGPT में कई बदलाव- सुधार आने बाकी हैं.