logo-image

Canon ने भारत में लॉन्च किया नया डिजिटल सिनेमा कैमरा

जापान की दिग्गज कंपनी कैनन (Canon) ने मंगलवार को अपने नए डिजिटल सिनेमा कैमरे 'ईओएस सी300 मार्क तीन' (Canon EOS C300 Mark III) को भारत में लॉन्च किया. भारत में उम्मीद के अनुसार इसकी सेल जुलाई से शुरू होगी. हालांकि, कंपनी ने अभी इसकी कीमत को लेकर कोई ज

Updated on: 22 Apr 2020, 02:28 PM

नई दिल्ली:

जापान की दिग्गज कंपनी कैनन (Canon) ने मंगलवार को अपने नए डिजिटल सिनेमा कैमरे 'ईओएस सी300 मार्क तीन' (Canon EOS C300 Mark III) को भारत में लॉन्च किया. भारत में उम्मीद के अनुसार इसकी सेल जुलाई से शुरू होगी. हालांकि, कंपनी ने अभी इसकी कीमत को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है. कंपनी ने एक बयान में कहा, 'कैमरा, नए-विकसित ड्यूल गेन आउटपुट (डीजीओ) सेंसर को अपनाकर हाई-डायनामिक रेंज के साथ आता है. इसके अलावा यह 4के/120पी हाई फ्रेम रेट रिकॉडिर्ंग को भी सपोर्ट करता है.'

इससे पहले कंपनी वर्ष 2015 में 'ईओएस सी 300 मार्क दो' को लेकर आई थी, नए मॉडल को इसके ही उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जा रहा है.

इसे मुख्य रूप से मुख्यधारा के सिनेमा, ओटीटी प्लेटफॉर्म्स, प्रसारण व टीवी स्टेशन स्टूडियो के साथ-साथ डोक्युमेंट्री फिल्म निर्माताओं जैसे सीरियस वीडियो प्रोफेशनल्स को ध्यान में रखकर ही डिजाइन किया गया है.

ये भी पढ़ें: इंसानी आंखों से भी बेहतर रिजॉल्यूशन वाला कैमरा सेंसर लॉन्च करेगी Samsung

वहीं सैमसंग भी बेहतरी सेंसर वाला कैमरा बाजार में लाने की तैयारी कर रही है. इस बारे में जानकारी देते हुए सैमसंग (Samsung) ने मंगलवार को कहा कि वह एक 600 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर विकसित करने में लगी है. यह 600 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर इंसान की आंखों से भी बेहतर रिजॉल्यूशन वाला होगा.

यही नहीं, कंपनी ऐसा सेंसर बनाने पर विचार कर रही है, जो महक और स्वाद की पहचान भी कर सकेगा. वह एक ऐसी इमेज सेंसर पर काम कर रही है, जो 600 मेगापिक्सल रिजॉल्यूशन के साथ मनुष्य की आंख से भी बेहतर होगा. इसके साथ अन्य प्रकार के सेंसर होंगे, जो गंध या स्वाद को पहचान सकेंगे.

(IANS इनपुट के साथ)