News Nation Logo
Banner

Google Photos ऐप में जुड़ गए ये एडिटिंग फीचर, जानें कैसे पाएं

फोटो गैलरी ऐप गूगल फोटोज (Google Photos) के लिए Google ने नया अपडेट जारी किया है. Google Photos के इस अपडेट से यूजर्स को अब Portrait Light और Portrait Blur जैसे नए फोटो एडिटिंग टूल्स मिल गए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 24 Feb 2021, 09:42:26 AM
google photos

Google Photos ऐप में जुड़ गए ये एडिटिंग फीचर, जानें कैसे पाएं (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

फोटो गैलरी ऐप गूगल फोटोज (Google Photos) के लिए Google ने नया अपडेट जारी किया है. Google Photos के इस अपडेट से यूजर्स को अब Portrait Light और Portrait Blur जैसे नए फोटो एडिटिंग टूल्स मिल गए हैं. इन टूल्‍स के जरिए आप अपनी तस्‍वीर को और अधिक आसानी से एडिट करने के साथ ही ब्‍लर भी कर सकते हैं और एडजस्‍ट भी कर सकते हैं. अब तक ये फीचर्स Pixel Phones यूजर्स को ही उपलब्‍ध कराए गए थे. अब ये फीचर सभी यूजर को मिल गए हैं. हालांकि इन फीचर को यूज करने के लिए यूजर के पास गूगल वन सब्सक्रिप्शन, Android 8 या इससे ऊपर के वर्जन का स्‍मार्टफोन होना चाहिए और उसमें कम से कम 3 GB RAM होना चाहिए. 

Portrait Light Tool का ऐसे करें इस्‍तेमाल
Google Photos के माध्‍यम से अब आप आसानी से अपने पोर्ट्रेट फोटोज की लाइटिंग अडजस्ट कर पाएंगे. New Editing Tool में आप यह तय कर सकते हैं कि परछाई (shadows) कैसे दिखे और किस दिशा में इसका डायरेक्‍शन होना चाहिए. पोर्ट्रेट फोटो गूगल फोटोज ऐप में Edit बटन पर टैप करके इस फीचर का आप यूज कर सकते हैं. इसके बाद Portrait Light Tool को Apply करना होगा. Finger Slide करके आप इसमें बदलाव भी कर सकते हैं. 

ऐसे करें Portrait Blur फीचर का इस्‍तेमाल
Portrait Blur Tool का इस्‍तेमाल कर आप साधारण तस्वीर को भी DSLR की तरह ब्लर कर सकते हैं. जिस पिक्‍चर को आप पोर्ट्रेट मोड में नहीं ले पाए हैं, यह उनके लिए बेहतर काम करेगा. ऐसी तस्वीरों में आप गूगल फोटोज के जरिए डेप्थ इफेक्ट या ब्लर जोड़ सकते हैं. इस फीचर का इस्‍तेमाल करने के लिए आपको गूगल फोटोज में तस्वीर ओपन करके एडिट पर जाना होगा. इसके बाद Blur Option का चुनाव करें और फिंगर स्लाइड करके अपनी पसंद का ब्लर इफेक्ट चूज कर लें. 

Google One Membership ऐसे पाएं
जिन फीचर को Google Photos में जोड़ा गया है, उनका यूज करने के लिए आपको गूगल वन मेंबरशिप (Google One membership) लेना होगा, तभी आप इन फोटो एडिटिंग टूल्स का इस्‍तेमाल कर पाएंगे. यह मेंमरशिप हासिल होने के साथ ही गूगल अकाउंट, जीमेल और गूगल डॉक्स के लिए स्टोरेज भी मिल जाती है. भारत में फिलहाल गूगल वन मेंबरशिप तीन वेरिएंट में उपलब्ध है. 100 GB स्टोरेज वाला प्लान 130 रुपये महीने या 1,300 रुपये सालाना, 200 GB स्टोरेज वाला प्लान 210 रुपये महीना या 2,100 रुपये सालाना और 2TB वाला प्लान 650 रुपये महीना या 6,500 रुपये सालाना में उपलब्ध है.

First Published : 24 Feb 2021, 09:42:26 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.