logo-image

Big News : नए साल से इन स्मार्टफोन पर नहीं चलेगा WhatsApp, आपको फोन भी तो लिस्‍ट में नहीं 

नए साल यानी 1 जनवरी 2021 से WhatsApp पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्‍मार्टफोन पर काम करना बंद कर देगा. Whatsapp ने एक लिस्ट जारी की है, जिसमें उन स्‍मार्टफोन-आईफोन के नाम हैं, जिन पर नए साल से मैसेजिंग ऐप काम नहीं करेगा.

Updated on: 16 Dec 2020, 06:41 PM

नई दिल्ली:

नए साल यानी 1 जनवरी 2021 से WhatsApp पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्‍मार्टफोन पर काम करना बंद कर देगा. Whatsapp ने एक लिस्ट जारी की है, जिसमें उन स्‍मार्टफोन-आईफोन के नाम हैं, जिन पर नए साल से मैसेजिंग ऐप काम नहीं करेगा. बताया जा रहा है कि iOS 9 और एंड्रॉयड 4.0.3 ऑपरेटिंग सिस्टम से नीचे के स्मार्टफोन पर Whatsapp नहीं चल पाएगा. WhatsApp हमेशा सलाह देता है कि लेटेस्‍ट वर्जन का स्‍मार्टफोन ही यूज करें ताकि सारे फीचर्स का इस्तेमाल कर सकें.

बताया जा रहा है कि Whatsapp के सारे फीचर का इस्‍तेमाल करने के लिए iPhone यूज़र्स को iOS 9 या उससे ऊपर और एंड्रॉयड यूज़र्स को 4.0.3 या उससे ऊपर का वर्जन इस्तेमाल करना ज़रूरी है. आज हम आपको बता रहे हैं कि किन-किन डिवाइसों को Whatsapp सपोर्ट करना बंद कर देगा. 

Whatsapp से मिली जानकारी के अनुसार, Whatsapp के सारे फीचर इस्‍तेमाल करने के लिए iPhone 4, iPhone 4S, iPhone 5, iPhone 5S, iPhone 6 और iPhone 6S को ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 9 से अपडेट करना होगा. iPhone 6S, 6 Plus, और iPhone SE फर्स्‍ट जेनरेशन के आईफोन हैं, जिन्हें iOS 14 से अपडेट किया जा सकता है.

वहीं दूसरी ओर, Android 4.0.3 पर काम नहीं करने वाले ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर Whatsapp नहीं चलेगा. इन स्‍मार्टफोन्‍स में LG Optimus Black, HTC Desire, Motorola Droid Razr, Samsung Galaxy S2 जैसे मॉडल शामिल हैं. अगर आपको पता नहीं है कि आपका फोन किस ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है तो इसका तरीका भी हम आपको बता देते हैं. 

अगर आप iPhone यूज़र हैं, तो इसके लिए सबसे पहले Settings>>General>>Information पर जाने पर आपको अपने आईफोन की सॉफ्टवेयर डिटेल मिल जाएगी.

अगर आप Android यूज़र हैं तो Settings>>About Phone में जाकर फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में जान सकेंगे. जिनके पास फोन को अपडेट करने का ऑप्शन है, वह तुरंत लेटेस्ट सॉफ्टवेयर से अपडेट कर लें, वहीं जिन यूज़र्स के पास फोन अपडेट करने का ऑप्शन नहीं है, उन्हें वॉट्सऐप इस्तेमाल करने के लिए नया फोन लेना होगा.