News Nation Logo

Bharti Airtel ने की 5G की लाइव टेस्‍टिंग, इंटरनेट स्‍पीड ऐसी कि कुछ ही सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी पूरी फिल्‍म

भारती एयरटेल हैदराबाद में 5जी नेटवर्क की लाइव टेस्टिंग कर ली है. हाल ही में कंपनी ने हैदराबाद में ट्रायल के तौर पर अपने नेटवर्क को 5G मोड में अपग्रेड कर सभी को 5G स्पीड की सुविधा दी.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 29 Jan 2021, 07:17:33 PM
5g Internet

Bharti Airtel ने की 5G की लाइव टेस्‍टिंग, इंटरनेट स्‍पीड ऐसी कि.... (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

भारती एयरटेल हैदराबाद में 5जी नेटवर्क की लाइव टेस्टिंग कर ली है. हाल ही में कंपनी ने हैदराबाद में ट्रायल के तौर पर अपने नेटवर्क को 5G मोड में अपग्रेड कर सभी को 5G स्पीड की सुविधा दी. भारती एयरटेल की ओर से कहा गया है कि कंपनी ने नेटवर्क और टॉवरों को इस ढंग से अपग्रेड किया है कि 4G के साथ ही 5G तकनीक पर भी काम हो सके. 

भारती एयरटेल (Airtel) की ओर से कहा गया है कि कंपनी ने 1800MHz बैंड पर 4G के साथ ही 5G तकनीक को अपग्रेड किया है, जिससे छोटे से बदलाव कर 5G नेटवर्क उपलब्‍ध कराया जाने लगेगा. कंपनी का कहना है कि भारत सरकार द्वारा स्पेक्ट्रम उपलब्ध कराने से हम 5जी नेटवर्क में चले जाएंगे. बहुत कम समय में ही हमारे पास 5G का ढांचा तैयार हो गया है और हम देश में पहले नंबर पर हैं. हैदराबाद में टेस्टिंग के नतीजे अच्छे रहे. ग्राहकों से मिले फीडबैक के आधार पर कंपनी ने बताया कि 5G तकनीक से कुछ ही सेकंड में पूरी फिल्म डाउनलोड हो जाएगी. 

उधर, सरकार ने ऐलान किया है कि 5G तकनीक की दिशा में जो देश तेजी से आगे बढ़ रहे हैं, उनमें भारत भी शामिल है. गुरुवार को दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, भारत अब 5G तकनीक से चंद महीने दूर है. 5जी के ट्रायल के लिए परीक्षण ढांचा तैयार हो चुका है और जल्द ही इसके ट्रायल की अनुमति दे देगी. सरकार 5जी नेटवर्क मेड इन इंडिया होने पर अधिक जोर दे रही है. 

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद बोले- 2G, 3G और 4G लॉन्च करने की हमारी गति धीमी रही पर 5G के मामले में हम दुनिया से कदम से कदम मिला रहे हैं. भारतीय बाजार में तो 5G तकनीक पर आधारित फोन भी लांच हो चुके हैं. 

5G नेटवर्क के बारे में 
5G तकनीक मोबाइल नेटवर्क की पांचवी पीढ़ी (5th Generation) को बताया जा रहा है. 4G के मुकाबले बहुत तेज 5G नेटवर्क से दुनिया भर में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. 4G नेटवर्क पर औसत इंटरनेट स्पीड 45 MBPS होती है तो 5G नेटवर्क पर यह बढ़कर 1000 MBPS तक हो जाएगी. 5G नेटवर्क के लिए छोटे-छोटे एंटीना लगेंगे, जिससे इंटरनेट की दुनिया पूरी तरह से बदल जाएगी. 5G नेटवर्क की खासियत यह होगी कि मशीनें आपस में बात करने लगेंगी. एक रिपोर्ट के अनुसार, 5जी तकनीक आने पर इंसान केवल आदेश देगा तो मशीनें सब काम कर लेंगी. जैसे- कपड़े कब धोने हैं या बर्तन कैसे धोने हैं, ये सब काम मशीनें खुद करने लगेंगी.

First Published : 29 Jan 2021, 07:17:33 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.