logo-image

क्या वाकई में आप त्यागने वाले हैं चीनी मोबाइल, तो हो जाएं तैयार क्योंकि ये खबर है आपके लिए

होम-बेस्ड हैंडसेट निर्माता माइक्रोमैक्स, लावा और कार्बन देश में चीन-विरोधी भावनाओं का फायदा उठाते हुए नए स्मार्टफोन लाने की तैयारी कर रही हैं. वहीं, चीनी स्मार्टफोन ब्रैंड्स भी भारत में अपनी विज्ञापन और मार्केटिंग स्ट्रैटजी बदल सकती हैं.

Updated on: 20 Jun 2020, 11:39 AM

नई दिल्ली:

भारतीय मोबाइल बाजार में अपना बड़ा नाम बना चुकी चीनी मोबाइल कंपनियों शाओमी, ओप्पो और वीवो की एंट्री के बाद से पिछले कुछ सालों में पिछड़ चुकी भारतीय फोन कंपनियां एक बार फिर वापसी की तैयारी में हैं. होम-बेस्ड हैंडसेट निर्माता माइक्रोमैक्स, लावा और कार्बन देश में चीन-विरोधी भावनाओं का फायदा उठाते हुए नए स्मार्टफोन लाने की तैयारी कर रही हैं. वहीं, चीनी स्मार्टफोन ब्रैंड्स भी भारत में अपनी विज्ञापन और मार्केटिंग स्ट्रैटजी बदल सकती हैं.

यह भी पढ़ें- होशियार : कहीं आप भी तो नहीं करते जरुरत से ज्यादा इन गैजेट्स का इस्तेमाल, पड़ सकते हैं मुश्किल में

लोटेगा कार्बन

वर्तमान में फीचर फोन सेगमेंट में काम कर रही Karbonn मोबाइल स्मार्टफोन बाजार में फिर से एंट्री करने जा रही है . जानकारी के अनुसार कंपनी 10 हजार रुपये के सेग्मेंट वाले स्मार्टफोन ला सकती है. बता दें कि इससे पहले माइक्रोमैक्स भी माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर बजट स्मार्टफोन लाने की घोषणा कर चुकी है. Karbonn भारत में पहले से ही 8 लाख से 10 लाख फीचर फोन बेच रही है.

यह भी पढ़ें- Samsung ने लॉन्च की स्मार्ट टेलिविजन की नई रेंज, ऑफर देख रह जाएंगे हैरान

लावा की भी है तैयारी

फीचर फोन और स्मार्टफोन दोनों सेग्मेंट में काम कर रही लावा मोबाइल भी आने वाले दिनों में नए लॉन्च की योजना बना रही है. लावा इंटरनेशनल के सीएमडी, हरि ओम राय ने बताया, 'जैसा कि भारत मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग और डिजाइन में नंबर 1 देश बनने की तैयारी कर रहा है, हम विश्व स्तर पर जीत हासिल करके भारत को गौरवान्वित करने के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं. हालांकि, यह एक मैराथन है और स्प्रिंट नहीं है'. एक रिपोर्ट की मानें तो लावा जुलाई में दो स्मार्टफोन लॉन्च कर सकती है. इनमें से एक स्मार्टफोन Lava Z66 होगा, जो 1.20GHz ऑक्टाकोर प्रोसेसर, 3 जीबी की रैम और ऐंड्रॉयड 10 के साथ आएगा.