News Nation Logo
Banner

Global Market में Apple की बादशाहत, Samsung को पटखनी देकर 4 साल बाद बनी नंबर-1

अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी Apple चार साल बाद एक बार फिर टॉप फोन कंपनी बनकर उभरी है. Apple ने सैमसंग को पछाड़कर नंबर वन फोन ब्रांड बनी है. गार्टनर की नई रिपोर्ट के अनुसार, 2020 की चौथी तिमाही में Apple ने सैमसंग की तुलना में अधिक आईफोन बेचे.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 23 Feb 2021, 01:41:33 PM
Apple Samsung

Global Market में Apple की बादशाहत, Samsung को दी पटखनी (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी Apple चार साल बाद एक बार फिर टॉप फोन कंपनी (Top Phone Company) बनकर उभरी है. Apple ने सैमसंग को पछाड़कर नंबर वन फोन ब्रांड बनी है. गार्टनर की नई रिपोर्ट के अनुसार, 2020 की चौथी तिमाही में Apple ने सैमसंग की तुलना में अधिक आईफोन बेचे. अधिक iPhones बेचकर Apple अधिक लाभ कमा रही है. इससे दक्षिण कोरियाई दिग्‍गज कंपनी सैमसंग को बड़ा झटका लगा है. 2016 के बाद यह पहला मौका है, जब ग्लोबल मार्केट (Global Market) में टॉप कंपनी सैमसंग और हुवावे को पीछे छोड़ Apple नंबर वन कंपनी बन गई है. बताया जा रहा है कि iphone 12 सीरीज की लॉन्चिंग से कंपनी को काफी फायदा हुआ और iphone 12 सीरीज के आईफोन (iPhone) को दुनिया भर के लोगों का प्‍यार मिला. 2020 के आखिरी तीन महीने में Apple ने करीब 8 करोड़ से ज्यादा iPhone बेचे. 

बताया जा रहा है कि iPhone 12 सीरीज की लांचिंग से पहले Samsung दुनिया की बेस्‍ट स्मार्टफोन सेलिंग कंपनी (Smartphone Selling Company) थी, लेकिन Apple के लिए iPhone 12 सीरीज की लांचिंग टर्निंग प्‍वाइंट साबित हुई और कंपनी ने शानदार प्रदर्शन किया. दूसरी ओर, Huawei के स्मार्टफोन की बिक्री में पिछले कुछ समय से गिरावट देखने को मिल रही है. कोरोना काल (Corona Era) में अमेरिकी सरकार द्वारा Huawei पर लगाए गए बैन के चलते कंपनी का प्रदर्शन अच्‍छा नहीं रहा और इसकी सेल में 41 फीसदी से अधिक की गिरावट दर्ज की गई है. अब Huawei दुनिया में सबसे ज्यादा फोन बेचने के मामले में पांचवें स्थान पर पहुंच गई है. 

पिछले कुछ समय से Apple अलग-अलग सीरिज के आईफोन (iPhone) की लांचिंग कर रहा है. पिछले साल कंपनी ने iPhone 12 सीरीज के चार मॉडल लांच किए थे और इनके अलावा iPhone SE को भी बाजार में उतारा था. iPhone 12 सीरीज़ के फोन 5G तकनीक (5G Technology) को सपोर्ट करने वाले हैं और साथ ही 4K HDR वीडियो को कैप्चर और एडिट करने में भी सक्षम हैं.

सैमसंग (Samsung) की बात करें तो इसकी सेल में 12 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है. साल 2020 में सैमसंग की सेल 15 प्रतिशत तक नीचे चली गई. 

First Published : 23 Feb 2021, 01:41:33 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Samsung Apple Smartphone IPhone