News Nation Logo
Banner

डरावने सपने की समस्या पर बना डिवाइस लेगा एप्पल वॉच का सहारा

अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने एक नए डिवाइस की मार्केटिंग को हरी झंडी दिखा दी है, जो एप्पल वॉच का उपयोग कर नींद में होने वाली समस्याओं को कम करने में मदद करेगा.

IANS | Updated on: 07 Nov 2020, 03:15:55 PM
Apple Watch

डरावने सपने की समस्या पर बना डिवाइस लेगा एप्पल वॉच का सहारा (Photo Credit: IANS)

न्यूयॉर्क:

अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने एक नए डिवाइस की मार्केटिंग को हरी झंडी दिखा दी है, जो एप्पल वॉच का उपयोग कर नींद में होने वाली समस्याओं को कम करने में मदद करेगा. एफडीए ने शुक्रवार को कहा, डिवाइस का निर्माण 22 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को ध्यान में रखकर किया गया है, जो नींद के दौरान डरावना सपना देखने से संबंधित समस्याओं का सामना करते हैं.

कई बार अपने साथ हुए किसी बुरी घटना को लेकर हम बाद में भी काफी परेशान रहने लगते हैं या इसे लेकर हमें तरह-तरह के सपने आते हैं. यह डिवाइस इसी परेशानी को कम करने में मदद करेगा. यह टच बेस्ड होगा, जो सोने के दौरान हार्ट रेट और हृदय की गति से संबंधित विवरणों के आधार पर एक मृदु कंपन का एहसास दिलाएगा.

डिवाइस को नाइटवेयर का नाम दिया गया है. यह एक डिटिजल थेरेपी की तरह से है, जो उस एप्पल वॉच और एप्पल आईफोन का इस्तेमाल करता है, जिसे नाइटवेयर सर्वर के साथ लॉग इन किया जा सकता है.

पूरी रात यूजर के सोने के दौरान एप्पल वॉच में मौजूद सेंसर बॉडी मूवमेंट और हार्ट रेट को मॉनिटर करता रहता है. ये सारे आंकड़े नाइटवेयर सर्वर तक पहुंचते हैं, जिनका उपयोग कर डिवाइस यूजर के लिए एक यूनिक स्लीप प्रोफाइल क्रिएट करता है.

हार्ट रेट और बॉडी मूवमेंट का आकलन कर नाइटवेयर जब यह डिटेक्ट करता है कि यूजर नींद में कोई डरावना सपना देख रहा है, जो डिवाइस एप्पल वॉच के माध्यम से वाइव्रेशन या कंपन भेजता है. बशर्ते उस वक्त यूजर अपने हाथ में घड़ी पहन रखी हो.

एफडीए ने कहा, नाइटवेयर को सिर्फ प्रेसकिप्शन पर ही उपलब्ध कराया जाएगा.

First Published : 07 Nov 2020, 05:48:28 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो