logo-image

Apple की 10 साल में एआर कॉन्टैक्ट लेंस लॉन्च करने की योजना

मैकरुमर्स के अनुसार, कुओ ने कहा कि लेंस विजिबल कंप्यूटिंग के युग से इनविजिबल कंप्यूटिंग के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स लाएगा. उन्होंने कहा कि हम अनुमान लगा रहे हैं कि एप्पल के एमआर/एआर उत्पाद रोडमैप में तीन चरण शामिल हैं.

Updated on: 08 Mar 2021, 05:05 PM

highlights

  • 2022 तक हेलमेट टाइप, 2025 तक ग्लासेस टाइप और 2030-2040 तक कॉन्टैक्ट लेंस टाइप
  • वेस्टर्न डिजिटल ने सोमवार को अपने दो नए सैनडिस्क पोर्टेबल एसएसडी लॉन्च किए

सैन फ्रांसिस्को :

विख्यात विश्लेषक मिंग-ची कुओ (Ming-Chi Kuo) ने दावा किया है कि एप्पल 2030 तक संवर्धित वास्तविकता संपर्क लेंस (एआर कॉन्टैक्ट लेंस) जारी करेगा. मैकरुमर्स के अनुसार, कुओ ने कहा कि लेंस विजिबल कंप्यूटिंग के युग से इनविजिबल कंप्यूटिंग के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स लाएगा. उन्होंने कहा कि हम अनुमान लगा रहे हैं कि एप्पल के एमआर/एआर उत्पाद रोडमैप में तीन चरण शामिल हैं : 2022 तक हेलमेट टाइप, 2025 तक ग्लासेस टाइप और 2030-2040 तक कॉन्टैक्ट लेंस टाइप. विश्लेषक के अनुसार, इन एआर कॉन्टैक्ट लेंस में स्वतंत्र कंप्यूटिंग शक्ति और भंडारण की संभावना नहीं है. उन्होंने कहा, "यह संभव है कि वे डेटा प्राप्त करने के लिए मालिक के आईफोन से जुड़े होंगे. कुओ ने कहा कि इसके अलावा, एप्पल के पास अपने हेडसेट के कई प्रोटोटाइप हैं जिनका वजन 200-300 ग्राम है, लेकिन अंतिम वजन 100-200 ग्राम तक कम किया जा सकता है, अगर यह कुछ तकनीकी समस्याओं को हल कर सकता है. यह उन्हें मौजूदा वीआर उपकरणों की तुलना में काफी हल्का बना देगा.

यह भी पढ़ें: Samsung इस हफ्ते लॉन्च करेगा Galaxy A42 5G स्मार्टफोन

एप्पल कथित तौर पर अपने अघोषित वीआर हेडसेट के लिए सबसे उन्नत और शक्तिशाली चिप्स पर काम कर रहा है. आईफोन निर्माता हेडसेट के वजन को कम करने के लिए एक फैब्रिक का उपयोग भी कर सकता है.

वेस्टर्न डिजिटल ने लॉन्च किए सैनडिस्क के दो नए पोर्टेबल एसएसडी

हार्ड डिस्क ड्राइव और डेटा स्टोरेज कंपनी वेस्टर्न डिजिटल ने सोमवार को अपने दो नए सैनडिस्क पोर्टेबल एसएसडी लॉन्च किए, जिनका मकसद पहली जेनरेशन के मुकाबले लगभग दोगुना स्पीड प्रदान करना है. कंपनी के मुताबिक, सैनडिस्क एक्सट्रीम और सैनडिस्क एक्सट्रीम पीआरओ पोर्टेबल एसएसडी का निर्माण नए जमाने की हाई-क्वॉलिटी कंटेंट की मांग को ध्यान में रखते हुए किया गया है. सैनडिस्क एक्सट्रीम के 500 जीबी की कीमत 7,999 रुपये, 1 टीबी की कीमत 12,999 रुपये और 2 टीबी की कीमत 27,499 रुपये रखी गई है, जबकि इसके 4टीबी मॉडल को अप्रैल, 2021 में लॉन्च किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: सैमसंग (Samsung) ने गैलेक्सी एस 21 सीरीज लॉन्च की, जानिए खासियत

इसी के साथ सैनडिस्क एक्सट्रीम पीआरओ के 1 टीबी की कीमत बाजार में 19,999 रुपये है और 2टीबी की कीमत 34,999 रुपये है और इसके भी 4टीबी मॉडल को अप्रैल, 2021 में लॉन्च किया जाएगा. वेस्टर्न डिजिटल इंडिया में सेल्स विभाग के निदेशक खालिद वानी ने अपने दिए एक बयान में कहा, "सेगमेंट में एसएसडी की नई रेंज के साथ हमने नई एनवीएमई तकनीक का इस्तेमाल करते हुए स्पीड के मामले में बाजी मार ली है और अपने डिजाइन में हमने मजबूत सामग्री का उपयोग किया है ताकि ये दिखने में ट्रेंडी भी लगे और टिकाऊ भी हो. इससे हमें भारी-भरकम फाइलों को सुरक्षित तरीके से स्टोर करने में मदद मिलेगी.