logo-image

Apple History: 3जी से लेकर फर्स्ट स्टोर तक, 15 सालों में ऐसी रही एप्पल की इंडिया में जर्नी

हम आपको भारत में एप्पल कंपनी के 15 साल के सफर की कहानी सुना रहे हैं. 

Updated on: 20 Apr 2023, 02:36 PM

नई दिल्ली:

Apple iphone India Journey: हाल में एप्पल कंपनी का भारत में पहला स्टोर खुला है जिसके लिए कंपनी के मालिक टिम कुक भारत आए थे. भारत समेत दुनियाभर में एप्पल के प्रोडक्ट्स को लेकर लोगों में अलग तरह का क्रेज है. खासतौर पर आईफोन के लिए लोग एप्पल कंपनी को पसंद करते हैं. आईफोन के शानदार फीचर्स, क्वालिटी और ब्रैंड इमेज ने इसे लोगों की पहली पसंद बना दिया है. हालांकि, इसकी कीमत आज भी एक बहस का मुद्दा है.

पहले एप्पल और आईफोन को कम लोग ही जानते थे. हालांकि, साल दर साल इसकी पॉपुलैरिटी में बढ़ोत्तरी हुई है. हम आपको भारत में एप्पल कंपनी के 15 साल के सफर की कहानी सुना रहे हैं. 

APPLE ने सबसे पहले 15 साल पहले भारत में iPhone बेचना शुरू किया था. ये साल हमारे देश में एक मील के पत्थर के रूप में इतिहास में दर्ज किया जाएगा. हालांकि, भारत में आईफोन की खरीददारी को लेकर टिम कुक के 'भारत एक गरीब देश है' वाले बयान पर काफी बवाल भी मचा था. अब उसी देश में कंपनी के मालिक ने अपने 7 वर्ल्ड वाइड स्टोर में से एक स्थापित किया है. 15 सालों में एप्पल कंपनी ने भारत में पूरी तरह से पैर पसार लिए हैं. 

यह भी पढ़ें- नार्जो एन55 के लॉन्च के साथ अगली पीढ़ी के यूजर्स को सशक्त बनाएगा रियलमी

अगस्त 2008: एप्पल आईफोन का पहला जनेरेशन साल 2007 में आया था लेकिन ये तब भारत में शुरू नहीं हुआ था. फिर अगस्त 2008 में एप्पल के iPhone 3G ने इंडिया में एंट्री ली थी. गैजेट्स नाउ के अनुसार इसकी कीमत 31,000 रुपये (8GB) और 36,100 रुपये (16GB) थी. तब ये आईफोन एयरटेल और वोडाफोन स्टोर्स में ही उपलब्ध थे. 

जनवरी 2016: इस साल गैजेट निर्माता ने इंडिया में एप्पल स्टोर लाने के लिए भारत सरकार से आवेदन किया था. बाद में मई में, Apple बॉस टिम कुक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दिल्ली में एक मीटिंग के लिए भारत का दौरा किया था.

मई 2017: भारत द्वारा 2016 में अपने निवेश दिशानिर्देशों को लचीला बनाने के बाद Apple ने iPhones की असेंबली के लिए Wistron, Pegatron और Foxconn के साथ हाथ मिलाया था. इस प्लांट से पहला मॉडल iPhone SE कर्नाटक (विस्ट्रॉन) में आया था. इस तरह आईफोन की भारत में एंट्री हो चुकी थी.  

सितंबर 2020: कोरोना महामारी के दौरान Apple ने पहली बार अपने 'ऑनलाइन स्टोर' की घोषणा की थी. इस तरह कोई भी कस्टमर ऑनलाइन आईफोन खरीद सकता था. भारत में एप्पल कस्टमर की खुशी का ठिकाना नहीं रहा था. 

अक्टूबर 2020: एक यूनाइटेड प्लानिंग के तहत स्मार्टफोन की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने एप्पल सहित करीब 16 कंपनियों को स्टोर को मंजूरी दी थी. 

इसके बाद सितंबर 2022 में Pegatron द्वारा iPhones को असेंबल करने के लिए तमिलनाडु में प्लांट का उद्घाटन किया था. वहीं हाल में 18 अप्रैल 2023 को एप्पल के मालिक टिम कुक ने मुंबई में भारत का पहला एप्पल स्टोर खोला है. वहीं दिल्ली के साकेत में दूसरे स्टोर का उद्घाटन किया है.