logo-image

गूगल के वर्चस्‍व को टक्‍कर देने उतर रहा Apple, जानें कैसे?

अमेरिकी टेक दिग्गज कंपनी ऐपल (Apple) गूगल (Google) को टक्कर देने के लिए सर्च इंजन के मैदान में उतर रहा है. खबर है कि Apple खुद का सर्च इंजन (apple search engine) लांच करने जा रहा है और वह इस पर तेजी से काम कर रहा है.

Updated on: 29 Aug 2020, 04:02 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी टेक दिग्गज कंपनी ऐपल (Apple) गूगल (Google) को टक्कर देने के लिए सर्च इंजन के मैदान में उतर रहा है. खबर है कि Apple खुद का सर्च इंजन (apple search engine) लांच करने जा रहा है और वह इस पर तेजी से काम कर रहा है. बताया जा रहा है कि Apple अपने स्पॉटलाइट सर्च इंजन के लिए इंजीनियरों की नियुक्‍ति कर रहा है. स्पॉटालाइट मैक OS में दिया गया एक सर्च फीचर है, जहां से यूज़र मैकबुक से लेकर वेब के कॉन्टेंट तक सर्च कर सकते हैं. टेक वेबसाइट Coywolf की एक रिपोर्ट में Apple के सर्च इंजन को लेकर कुछ हिंट दिए गए हैं.

Appl Search Engine के लिए निकाली गई नौकरियों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), मशीन लर्निंग (ML) और नैचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिसंग (NLP) का भी जिक्र है. गूगल हर साल Apple को iPhone, I-Pad और मैक OS में डिफॉल्ट सर्च इंजन गूगल को रखने के लिए करोड़ों रुपये देती है. जानकार बताते हैं कि दोनों कंपनियों के बीच यह डील जल्‍द खत्‍म हो सकती है.

उधर, CoyWolf के अनुसार, यूके कंपटीशन एंड मार्केट अथॉरिटी की रिपोर्ट में कहा गया था कि Apple का मार्केट शेयर दुनिया भर में काफी अधिक है, ऐसे में अथॉरिटी का मानना है कि चूंकि गूगल सर्च डिफॉल्ट होने की वजह से दूसरे सर्च इंजन को मोबाइल फोन में आने का अवसर ही नहीं मिलता है. इस कारण यूके कंपटीशन एंड मार्केट अथॉरिटी दोनों कंपनियों के बीच डील पर कड़ा रुख अख्‍तियार कर सकती है.

कहा जा रहा है कि इन कारणों से Apple अपना खुद का सर्च इंजन विकसित कर रहा है. Apple पहले इस सर्च इंजन को अपने डिवाइस में प्रयोग के तौर पर इंस्‍टॉल करेगा और फिर बाद में पब्लिक के लिए लांच कर सकता है.